-मऊ में 69 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा रद, दो शिक्षक गिरफ्तार

-कुशीनगर में कोतवाली में हुई अज्ञात के खिलाफ एफआईआर

-गोरखपुर में गलत पेपर बांटने पर तीन पर कार्रवाई

GORAKHPUR: उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद से संचालित यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्ती बरतने का दावा करने वाले अफसरों की पोल गुरुवार को खुल गई है। गोरखपुर मंडल के कुशीनगर जिले में सेकेंड सेशन में इंटरमीडिएट फिजिक्स का पेपर आउट हो गया। वहीं, मऊ में सुबह से ही फिजिक्स का पेपर व्हाटसएप ग्रुप पर तैरने लगा। इसके बाद मऊ में 69 परीक्षा केन्द्रों पर एग्जाम रद्द कर दिया गया। वहीं, कुशीनगर में डीआईओएस ने कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई है।

कुशीनगर में दो बजे वायरल हुआ पेपर

कुशीनगर में भी सेकेंड पाली में फिजिक्स का पेपर करीब 2 बजे वाट्सअप पर वायरल हो गया। इसके डीआईओएस ने इसकी जांच कर कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई है। वहीं, जेडी योगेन्द्र नाथ सिंह ने बताया कि इसकी जांच की जा रही है। जिसकी की भी गलती होगी उस पर कार्रवाई की जाएगी।

गोरखपुर में तीन पर कार्रवाई

18 फरवरी को पिपरौली के खानिमपुर इंटर कॉलेज में अजब गजब मामला हुआ। सेकेंड पाली में साइंस की 9 ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को सामान्य हिंदी की जगह साहित्यक हिंदी का पेपर दे दिया गया। वहीं, आर्ट साइड के 9 ब्वॉयज स्टूडेंट्स को सामान्य हिन्दी का पेपर दे दिया। गुरुवार को डीआईओएस ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह भदौरिया ने कॉलेज जाकर 14 बच्चों का बयान लिया। जिसके आधार पर केन्द्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केन्द्र प्रभारी और कक्ष निरीक्षक को हटा दिया गया। इनके ऊपर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए डीआईओएस ने प्रबंधक को लेटर लिखा है।

मऊ में सुबह-सुबह वायरल हुआ पेपर

मऊ में इंटरमीडिएट फिजिक्स के क्वेश्चन पेपर सुबह ही आउट होने की खबर से पूरे जिले में हड़कंप मच गया। पता चला कि बड़रांव ब्लॉक के एक प्राइमरी विद्यालय के टीचर ने पेपर को सॉल्व कर वायरल किया है। सूचना मिलते ही डीएम ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी को अपने कार्यालय में तलब किया और टीचर को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। देर शाम जांच में तीन सेटों में से एक सेट का सॉल्वड पेपर मैच होने के बाद 69 परीक्षा केंद्रों के एग्जाम रद कर दिए गए है। रानीपुर ब्लॉक के भी एक स्कूल में भी क्वेश्चन पेपर आउट होने का आराेप लगा है।

बलिया में भी पेपर आउट

बलिया में भी भौतिक विज्ञान का पेपर 346 (एक्स वी) कोड आउट हो गया। सोशल साइट्स पर यह वायरल होते ही विभाग में हड़कंप मच गया। प्रश्न पत्र से हल कॉपी का मिलान हुआ तो हूबहू सभी प्रश्नों के हल पाए गए। डीआइओएस भास्कर मिश्र ने कहा कि इंटरमीडिएट परीक्षा के भौतिक विज्ञान के पेपर के वायरल होने का मामला संज्ञान में आया है। उसकी गहनता से जांच की जा रही है।

-------------------------------

सेंटर पर 'बाहुबली'

एग्जाम टाइम में सुबह की पाली में कई सेंटर ऑफलाइन रहे। इसके बाद 92 सेंटर्स को लेटर भेजा गया। वहीं शहर के कई सेंटर्स ब्राड बैंड लगाकर भी सर्वर ढूंढते रहे। बीएसएनएल इम्प्लाई आर्य कन्या इंटर कॉलेज पहुंचा तो वहां सर्वर सही काम नहीं करने की कम्प्लेन थी। इम्प्लाई ने सेंटर पर तैनात पीयून के मोबाइल पर बाहुबली फिल्म चलाई। जिसमें जरा भी बफरिंग नहीं हुई। उसका कहना था कि सर्वर सही है यहां कोई एक्सपल्ड नहीं है। इस वजह से प्रॉब्लम अा रही है।

कई स्कूल हो गए ऑफलाइन

हाइटेक सर्विलांस सेंटर पर भी पूरे दिन सर्वर परेशान करता रहा। कुछ स्कूलों में कुछ कमियां दिखी तो कंप्यूटर पर बैठे देख रहे ऑपरेटर ने कॉल कर जेपी इंटर कॉलेज कैम्पियरगंज को वार्निग दी। इसके बाद स्कूल पूरी तरह ऑफलाइन हो गया। अधिकारियों ने स्कूल से उस समय की सारी रिकॉडिंग मांगी है। ताकि चेक कर सकें। इसी तरह कई जगह से बच्चों के बात करने की कम्प्लेन पर स्कूलों में कॉल कर वार्निग का दौर एग्जाम टाइम में चलता रहा।

पकड़े गए दो नकलची

सांकृत्यायन इंटर कॉलेज बेलघाट में राघवेन्द्र प्रताप सिंह, ऋषि देव दास इंटर कॉलेज पाली के नीरज जायसवाल और नवयुग इंटर कॉलेज वेदौली के दिनेश गुप्ता को नकल करते हुए केन्द्र व्यवस्थापक ने पकड़ा।

छाेड़े एग्जाम

पहली पाली में हाई स्कूल और इंटर में कुल 3312 कैंडिडेट ने एग्जाम छोड़ा। इसी तरह दूसरी पाली में फिजिक्स में 1283 और अकाउंट के पेपर में 3244 कैंडिडेट ने एग्जाम छोड़ा।

देवरिया में दूसरे का एग्जाम देते चार धराए

देवरिया में दूसरे की जगह एग्जाम देते चार लोग पकड़े गए। जिन्हें जांच के बाद पुलिस को सौंप दिया गया।

Posted By: Inextlive