बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटा रहा स्कूल प्रशासन

परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक सभी इंतजाम पूरे

ALLAHABAD: यूपी बोर्ड की परीक्षा के आगाज के एक दिन पहले बुधवार को सुबह से ही विभिन्न स्कूलों में तैयारियां शुरू हो गई। जिसे शाम तक पूरा करने का सिलसिला चलता रहा। ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज सिविल लाइंस में चार स्कूलों का सेंटर है। ऐसे में स्कूल में सुबह से ही तैयारियों को पूरा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। दोपहर में स्कूल की छुट्टी होने पर क्लासरूम में सीट अरेंजमेंट करने की प्रक्रिया शुरू हुई। इस दौरान क्लास रूम में सीट पर स्टूडेंट्स का रोलनम्बर आदि चस्पा करने की प्रक्रिया पूरी की गई। इस दौरान स्कूल के प्रिंसिपल भी पूरे समय तैयारियों पर निगरानी बनाए रखे हुए थे। जिससे बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो सके।

पांच किलो मीटर से दूरे सेंटर्स बने मुसीबत

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का आगाज गुरुवार से हो रहा है। ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए सबसे बड़ी मुसीबत पांच किलोमीटर से दूर स्थित होने वाले सेंटर्स है। इस बार कई स्कूलों के सेंटर्स पांच किलो मीटर की सीमा से दूर बनाए गए है। ऐसे में समय से परीक्षा केन्द्र तक पहुंचना स्टूडेंट्स के लिए टफ टास्क साबित होगा। हालांकि इस बारे में अधिकारियों की माने तो सिटी में जो सेंटर्स बनाए गए है। उनमें मानकों का पूरा ध्यान रखा गया है। कुछ सेंटर्स ऐसे है, जो पांच किलो मीटर से थोड़ा दूर है। लेकिन उन सेंटर्स तक पहुंचने में कोई विशेष समस्या नहीं उत्पन्न होगी।

बॉक्स

मंडलीय पर्यवेक्षक ने तैयारियों का लिया जायजा

बोर्ड परीक्षा को लेकर बुधवार को मंडलीय पर्यवेक्षक नीना श्रीवास्तव की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें इलाहाबाद मंडल की बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर जेडी महेन्द्र कुमार सिंह समीक्षा की। इस बार इलाहाबाद मंडल के चारों जनपदों में मिलाकर कुल 2,34,394 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। मंडलीय परीक्षा समिति द्वारा इलाहाबाद में 509, कौशांबी में 112, फतेहपुर में 144 व प्रतापगढ़ में 334 सेंटर बनाए गए है। इनमें इलाहाबाद में 170, कौशांबी 38, फतेहपुर 9 व प्रतापगढ़ में 50 परीक्षा केन्द्र संवेदनशील बनाए गए है। संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस बलों की तैनाती जिलाधिकारी के माध्यम से करा ली गई है।

Posted By: Inextlive