यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर बिना रुकावट विद्युत आपूर्ति के लिए उठाया कदम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है। बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए बोर्ड ने सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी के साथ ही वाइस रिकार्डर लगाने का भी निर्देश दिया है। बोर्ड की तरफ से केन्द्रों पर जनरेट की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है। जिससे किसी भी परिस्थिति में सीसीटीवी कैमरा और वाइस रिकार्डर परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर बंद ना हो सके।

कई केन्द्रों पर बंद मिले थे सीसीटीवी

लास्ट इयर बोर्ड परीक्षा के दौरान कई सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे बंद रहने की शिकायत की गई थी। इस बार बोर्ड की तरफ से पूछे जाने पर उक्त सेंटर्स के केन्द्र व्यवस्थापकों ने विद्युत आपूर्ति सुचारू ढंग से संचालित नहीं होने का हवाला दिया था। इसी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड की तरफ से इस बार परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर विद्युत आपूर्ति बिना किसी बाधा के संचालित करने की दृष्टि से यह निर्देश दिया गया है। जिससे आवश्यकता के अनुसार सीसीटीवी की रिकार्डिग वाइस के साथ देखी जा सके। बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि अगर किसी भी परिस्थिति में परीक्षा के दौरान सीसीटीवी या वाइस रिकार्डर बंद पाया जाता है तो संबंधित केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पेंट्रोलिंग के लिए अतिरिक्ति वाह

परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण के लिए बनाए जा रहे सचल दल के सदस्यों के लिए पर्याप्त मात्रा में वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए भी बोर्ड के अधिकारियों की तरफ से डीआईओएस को निर्देश दिया गया है। जिससे परीक्षा के दौरान सचल दल के सदस्यों को निरीक्षण में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। परीक्षा केन्द्रों पर कक्ष निरीक्षकों में अनिवार्य रूप से 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक अन्य विद्यालयों के तैनात किए जाएं।

Posted By: Inextlive