यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का मंगलवार से आगाज हो रहा है. जिले में कुल 2 लाख 41 हजार से अधिक स्टूडेंट्स देंगे बोर्ड परीक्षाएं और यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में बनाए गए हैं कुल 323 परीक्षा केन्द्र.

ALLAHABAD:  बोर्ड के साथ ही प्रशासन स्तर पर भी नकल विहीन परीक्षा कराने का दावा किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार सूबे में कुल 64 लाख से अधिक स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे। जिले में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या कुल 2 लाख 41 हजार 463 स्टूडेंट्स शामिल होगे। इनके लिए जिले में कुल 323 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए केन्द्रों की सूची में 76 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील की सूची में डाला गया है। जबकि 21 परीक्षा केन्द्र अति संवेदनशील केन्द्रों की सूची में शामिल किए गए है।

37 सेक्टर में बांटे गए हैं परीक्षा केन्द्र

इस बार परीक्षा केन्द्रों को कुल 37 सेक्टरों में बांटा गया है। इन सभी सेक्टरों में एक-एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके साथ ही अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए केन्द्रों में राजकीय स्कूलों की संख्या 10, अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों की संख्या 116 और वित्त विहीन स्कूलों की संख्या 195 है। जिले में तहसील स्तर पर बने परीक्षा केन्द्रों में सदर में 49, सोरांव 49, फूलपुर 49, हण्डिया 63, करछना 38, मेजा 36, कोरांव 17 और बारा में 22 स्कूल शामिल है।

नंबर गेम

2,41,463 जिले में कुल स्टूडेंट्स की संख्या

1,27,300 हाईस्कूल में स्टूडेंट्स की संख्या

125548 रेगुलर स्टूडेंट्स की संख्या

3027 प्राइवेट स्टूडेंट्स की संख्या

1,14,163 इंटरमीडिएट में स्टूडेंट्स की संख्या

10,9504 रेगुलर स्टूडेंट्स की संख्या

4659 प्राइवेट स्टूडेंट्स की संख्या

--------------------------

ब्लॉक स्तर पर तैनात होंगे नोडल अधिकारी

-बोर्ड परीक्षा में नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए प्लानिंग तैया

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में इस बार सर्तकता के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। प्रशासन के साथ ही एजुकेशन डिपार्टमेंट भी नकलविहीन परीक्षा के लिए नई प्लानिंग पर काम कर रहा है। बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए सर्तकता बढ़ाने के लिए इस बार ब्लॉक स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। ब्लॉक स्तर पर शिक्षा विभाग की ओर से नोडल अधिकारी तैनात किए गए है। इससे सचल दल के साथ ही साथ नोडल अधिकारियों के जरिए बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल माफियाओं पर लगाम लगाया जा सके।

एडेड स्कूलों के प्रिंसिपल बनें नोडल अधिकारी

नकल रोकने के लिए सीएम की ओर से जारी निर्देश किए गए हैं। 30 जनवरी को वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने सभी जिलों के डीआईओएस, मंडल के जेडी और जिलाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों को नकल होने की स्थिति में कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। इसी को देखते हुए इस बार अन्य तैयारियों के साथ ही ब्लॉक स्तर पर अलग से तैयारी करने की प्लानिंग की गई है। इसमें ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी तैनात किए जा रहे हैं। नोडल अधिकारियों के लिए ब्लाक के एडेड स्कूलों के प्रिंसिपल को शामिल किया गया है।

Posted By: Inextlive