- हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट 15 मई को

- स्कूल-कॉलेज नहीं कर पाएंगे किसी तरह की धांधलेबाजी

आई एक्सक्लूसिव

स्वाति भाटिया

Meerut : अब स्कूल्स और कॉलेज परीक्षा परिणाम में किसी तरह की घपलेबाजी नहीं कर पाएंगे। कोई भी स्कूल कॉलेज अपने यहां का रिजल्ट बदलकर अब अभिभावकों को बेवकूफ नहीं बना पाएगा। इससे पहले अक्सर यूपी बोर्ड संबंधित स्कूल्स अपने रिजल्ट में बदलाव कर अभिभावकों को दाखिले के लिए आकर्षित करते थे। स्कूल संचालकों के इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यूपी बोर्ड ने सभी स्कूल और कॉलेज के रिजल्ट को एक साल तक ऑनलाइन रखने का फैसला लिया है।

नहीं कर पाएंगे फेरबदल

गौरतलब है कि स्कूल कॉलेज शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम दिखाने के लिए स्टूडेंट के नंबरों में अक्सर फेरबदल कर देते हैं। कुछ स्कूल तो परीक्षा परिणाम दिखाकर ही अभिभवाकों को उनके बच्चों के दाखिले के लिए आकर्षित करते हैं। वहीं कुछ स्कूल्स तो अपने प्रमोशन पाने के लिए रिजल्ट को बदल देते हैं। बोर्ड ने ऐसे स्कूल संचालकों पर लगाम कसने के लिए तैयारी कर ली है। शासन से डीआईओएस को अवगत कराया गया है कि बोर्ड की परीक्षा का परिणाम को ऑनलाइन जारी रखने का निर्णय लिया गया है। यह एक साल तक रहेगा। सभी स्कूलों का अलग-अलग परिणाम बेवसाइट पर ऑनलाइन रहेगा। स्टूडेंट्स व उनके अभिभावक किसी भी कॉलेज का परीक्षा परिणाम देखते हैं। उसके बाद उस स्कूल की सच्चाई का पता लगा सकते हैं।

रिजल्ट में अंतर पर होगी कार्रवाई

इस संबंध में सभी स्कूल-कॉलेजों को अवगत करा दिया गया है। अगर किसी भी स्कूल कॉलेज के परिणाम में अंतर देखा गया तो उसके खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। यूपी बोर्ड 2016 का परिणाम 15 मई को जारी हो रहा है। गत वर्षो की तरह इस बार भी हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा परिणाम एक-साथ आ रहा है।

ऑनलाइन परिणाम को व्यवस्था बोर्ड ने की है। यह स्टूडेंट के लिए बहुत लाभकारी होगा। वह एक साल तक कभी भी अपना रिजल्ट निकाल सकता है।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस

Posted By: Inextlive