-इलेक्शन में मुंह की खाने के बाद बंद हो गयी कई लोक लुभावनी योजनाएं

-लैपटॉप, बेरोजगारी भत्ता और कन्या विद्याधन स्कीम को सरकार ने किया बंद

-यूपी सरकार के बजट का सारा फंड इंफ्रास्ट्रक्चर और डेवलपमेंट के लिए डायवर्ट

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW (20 June): अब ना मुफ्त का लैपटॉप मिलेगा और ना ही बिना किसी काम के भत्ता। कन्याओं के लिए विद्याधन भी अब नहीं मिलेगा। प्रदेश सरकार ने अपने घोषणा पत्र की इन तीन महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी योजनाओं को बंद कर इसका पैसा सीधे बुनियादी सुविधाओं में लगाने का फैसला किया है। कन्या विद्याधन अब यूपी के बजट के बाहर की चीज हो गयी। अब ध्यान सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर पर दिया जाएगा। इसी मंशा के साथ सीएम अखिलेश यादव ने साल ख्0क्ब्-क्भ् के लिए दो लाख 7ब् हजार 70ब् करोड़ भ्9 लाख रुपये का बजट शुक्रवार को विधानसभा में पेश किया। जो पिछली बार के मुकाबले ख्ब् परसेंट अधिक है।

दो साल बाद आया विकास का ख्याल

दो साल तक लैपटाप, टैबलेट, कन्या विद्याधन जैसी स्कीमों के लिए हजारों करोड़ रुपये के बजट को खत्म कर डेवलपमेंट के लिए यूज करने का फैसला किया। अखिलेश यादव ने कहा कि लैपटाप, बेरोजगारी भत्ता और कन्या विद्याधन जैसी स्कीम पहले फेज का हिस्सा थी अब दूसरे फेज में रूरल एरिया में डेवलपमेंट और बुनियादी सुविधाएं मुहैय्या करायी जाएंगी।

लॉ एंड ऑर्डर सुधारने को साढ़े बारह हजार करोड़

प्रदेश की कानून व्यवस्था को और चुस्त दुरुस्त बनाने के लिए बजट में क्ख् हजार ब्00 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। इसमें महिलाओं के लिए शुरू की गयी वीमेन पावर लाइन क्090 और किसी भी जिले में एक्सीडेंट की इंफार्मेशन देने के लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट की हेल्प लाइन क्07फ् के लिए भी बजट में प्राविधान किया गया है। सभी जिलों में साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए साइबर क्राइम यूनिट का गठन किया गया है। इसके लिए प्रदेश के क्फ्8 डिप्टी एसपी को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इसके अलावा पुलिस कर्मियों के रहन सहन और इक्यूपमेंट, व्हिकिल के लिए 7ब्भ् करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की गयी है।

पांच करोड़ रुपये से दिया जाएगा ई बुक्स और ई लाइब्रेरी को बढ़ावा

स्कूलों में शिक्षा के लिए ई बुक्स और ई लाइब्रेरी को बढ़ावा देने के लिए बजट में पांच करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। अखिलेश यादव ने कहा कि अब हर किसी के पास कम्प्यूटर और मोबाइल है। इस लिए ई बुक्स और ई लाइब्रेरी से लोगों को फायदा होगा। सीजीसी चक गजरिया सिटी के 8ब्म् एकड़ जमीन में से फ्ख्0 एकड़ पर अवस्थापना सुविधाएं, क्00 एकड़ पर आईटी सिटी, भ्0 एकड़ पर आईटी इंस्टीट्यूट, क्00 एकड़ में व‌र्ल्ड क्लास कैंसर इंस्टीट्यूट, मेडीसिटी और दूसरी मेडिकल सर्विस, ख्0 एकड़ पर पीपीपी मोड पर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और कार्डियोलॉजी सेन्टर, ख्0 एकड़ में माडर्न मिल्क डेयरी प्लांट और ख्भ् एकड़ में एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रेनिंग एकाडमी की स्थापना किये जाने का डिसीजन लिया गया है।

वाराणसी के घाटों के आएंगे अच्छे दिन

बजट में वाराणसी के तीन घाटों के मालवीय, राज नारायण और लोहिया घाट के निर्माण के लिए फ्0 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा आगरा और वाराणसी में बुनकर बाजारों की स्थापना के लिए क्भ् करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। आगरा में पेयजलपूर्ति परियोजना के लिए फ्00 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। लखनऊ के अलावा आगरा में आईटी सिटी के लिए भी बजट में प्राविधान किया गया है। वहीं गोरखपुर के मेडिकल कालेज में मस्तिष्क ज्वर की महामारी के रोकथाम के लिए भ्00 बेड के लिए म्8 करोड़ रुपये बजट में रखा गया है।

बिजली के लिए भी बढ़ गया बजट

प्रदेश सरकार ने बिजली के पिछले बार के बजट के मुकाबले इस बार बढ़ोत्तरी की है। ख्0क्म्-क्7 तक गांवों में क्8 घंटे और शहरों को ख्ब् घंटे पावर सप्लाई का टार्गेट रखकर ख्ब् हजार करोड़ की लागत से सुधार करने का दावा किया गया है। अनपरा में क्000 मेगावाट, बारा, इलाहाबाद में प्रोडक्शन अगले साल जून तक शुरू करने का भी वादा किया गया है। अवस्थापना सुविधाओं, सड़क, सेतु, सिंचाई के डेवलपमेंट और मेंटेनेंस के लिए बजट को 8ख् परसेंट बढ़ा दिया गया है। अब इसके लिए ब्9 हजार क्08 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

बजट में अन्य फैसले

-हर गांव में ट्वायलेट के लिए फ्भ्9 करोड़

-समाजवादी पेंशन योजना के लिए ख्ब्ख्ब् करोड़ रुपये

-एजुकेशन क्वालिटी और एक्सटेंशन के लिए ब्क् हजार भ्फ्8 करोड़ रुपये

-हेल्थ और मेडिकल के लिए क्ब् हजार फ्77 करोड़ रुपये

-लखनऊ से आगरा तक म् लेन रोड के लिए फ्ख्80 करोड़ रुपये

-इंदिरा आवास योजना के लिए क्800 करोड़

-लखनऊ मेट्रो के लिए 9भ् करोड़

-बैटरी चालित रिक्शा के लिए फ्00 करोड़, म्0 हजार को होगा फायदा

-एडवोकेट वेलफेयर के लिए ब्0 करोड़

-नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन के लिए क्78 करोड़ रुपये

-लखनऊ, वाराणसी और इटावा में पांच लाख लीटर कैपिसिटी का डेयरी प्लांट, कानपुर के लिए क्0 लाख लीटर का।

-पूर्वाचल के लिए ख्9क् करोड़ का पैकेज

-बुंदेलखण्ड के लिए 7भ्8 करोड़ रुपये का पैकेज

-शहरों को स्लम मुक्त करने की राजीव आवास योजना के लिए ख्00 करोड़

-झील संरक्षण योजना के लिए म्म् करोड़ रुपये

-पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति योजनाओं के लिये क्,09म् करोड़ रुपये

-अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति योजनाओं के लिये 9क्9 करोड़ रुपये

-ख्0क्ब्-क्भ् से 08 और नये गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट

-किंग जॉर्ज मेडिकल युनिवर्सिटी लखनऊ के डेवलपमेंट के लिए ब्00 करोड़ रुपये

-एसजीपीजीआई में इमरजेंसी मेडिसिन डिपार्टमेंट और आप्थेलमिक सेण्टर के लिए फ्म्8 करोड़

-मैनपुरी, इटावा, लखनऊ, उन्नाव, कन्नौज व बदायूँ को पूरी तरह से हराभरा किये जाने के लिए टोटल फॉरेस्ट कवर योजना के लिये ख्0 करोड़

-नदियों एवं झीलों में हो रहे पलूशन को रोकने के लिए रिमोट सेन्सिंग आधारित अध्ययन प्रस्तावित

-पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में निजी वायुसेवा में तीन सीटों को अन्डरराइट करने के लिए भ् करोड़

-लम्बित वादों का इवनिंग कोर्ट चलाकर फ्क् मार्च ख्0क्भ् तक निस्तारण करने के लिए के लिए म्8 करोड़

Posted By: Inextlive