- दिल्ली की फिरकी में फंसा यूपी, पहले दिन 143 रन पर ऑलआउट

- दिल्ली के सुमित और नितिन ने को यूपी को समेटा

- दिल्ली ने अपनी पहली पारी में बनाए एक विकेट के नुकासान पर 121 रन

- सार्थक और मनोज ने लगाए अर्धशतक

Meerut : मेरठ का भामाशाह मैदान मोहाली और नागपुर के जमाथा मैदान की याद दिलाया गया। जहां स्पिनर्स ने कहर बरपाते हुए बल्लेबाजों की कब्र खोद डाली। शनिवार को कूच बिहार ट्रॉफी के तहत शुरू हुआ दिल्ली और यूपी का मैच भी ऐसा ही साबित हुआ। नागपुर और मोहाली में मेजबान स्पिनर्स मेहमान बल्लेबाज पर हावी रहे। भामाशाह में इसके विपरीत मेहमान स्पिनर्स मेजबान बल्लेबाजों पर हावी रहे। दिल्ली के सुमित माथुर और नितिन तंवर ने फिरकी का ऐसा जाल बुना जहां यूपी के बल्लेबाज एक बार फंसने के बाद निकलते हुए नजर नहीं आए।

सुमित के सिक्स के आगे यूपी चित

सुबह टॉस जीतने के बाद यूपी ने बैटिंग करने का फैसला लिया। लेकिन उनका ये फैसला 34 ओवर के बाद गलत नजर आया। मात्र 56 रन पर यूपी की टीम आधी पैवेलियन की ओर लौट चुकी थी। पांच विकटों में से चार विकेट लेफ्ट आर्म स्पिनर सुमित माथुर ने लिए। जबकि एक विकेट नितिन के खाते में नजर आया। उसके बाद तो नितिन और सुमित के की जोड़ी ने कमाल दिखाते बाद के पांचों विकेट भी अपने नाम कर लिए। यूपी की पारी खत्म होने पर सुमित के नाम 6 और राइट आर्म ऑफ स्पिनर नितिन ने चार विकेट अपने नाम कर लिए। दोनों ही स्पिनर्स ने सभी खिलाडि़यों को ऐसे मौसम में परेशान किया जहां फास्ट बॉलर्स को मदद मिलनी चाहिए थी।

150 भी नहीं बना सकी यूपी

यूपी की पूरी टीम 64.1 ओवर तक ही मैदान में दिल्ली के स्पिनर्स के सामने टिक सकी। पहली पारी में महज 143 रन पर ऑलआउट हो गई। सिर्फ उपेंद्र यादव और कार्तिकेय कुशवाहा ही थोड़े देर के लिए गेंदबाजों का सामना किया। दोनों ने छठे विकेट की साझेदारी के लिए 61 रन जोड़े। उपेंद्र ने 39 और कार्तिकेय ने 37 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा कोई भी स्पिनर्स के सामने टिकने का साहस नहीं दिखा सका। जबकि यूपी की टीम अपने होम ग्राउंड पर खेल रही है।

नहीं चली प्रियम-संदीप की जोड़ी

इस मैच में हरियाणा के खिलाफ दोहरा शतक जमाने वाले प्रियम गर्ग और दोनों पारियों में शतक लगाने वाले संदीप तोमर पर टिकी हुई थी। लेकिन दोनों में से कोई भी दहाई का आंकड़ा पार नहीं सका। प्रियम जीरो के स्कोर पर सुमित की घूमती हुई गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। वहीं संदीप तोमर तीन गेंदों पर 4 रन बनाकर सुमित का ही शिकार हुए। ताज्जुब की बात तो ये है इस पिच पर खेलकर ही दोनों बल्लेबाज बड़े हुए हैं।

दिल्ली की ठोस शुरुआत

वहीं दिल्ली के बल्लेबाजों ने ठोस और तेज बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को मजबूत नींव रख दी है। 25.5 ओवर में विकेट गिरने के बाद पहले दिन का खेल समाप्त होने की घोषणा हो गई। जब तक दिल्ली का स्कोर 121 रन मात्र एक विकेट पर था। दिल्ली के दोनों ओपनर सार्थक रंजन(68) और मनोज कालरा(53 नॉटऑउट) ने यूपी के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। दोनों ही बल्लेबाजों ने 7-7 चौके लगाकर 14 बाउंड्री लगाई। जबकि यूपी की पूरी टीम मात्र 13 बाउंड्री ही लगा सकी थी।

जिशान की खलेगी कमी

यूपी की टीम में जिशान अंसारी की कमी खलनी शुरू हो गई है। जिस तरह से दिल्ली के स्पिनर्स टॉप क्लास परफॉर्मेस दी है। उसी तरह से जिशान भी काफी उपयोगी गेंदबाज साबित हो सकते थे, लेकिन जिशान अंसारी इस समय अंडर-19 नेशनल क्रिकट टीम के साथ बांग्लादेश टूर पर हैं। वहीं शिवम चौधरी भी टीम के साथ नहीं हैं। वो हरियाणा के खिलाफ अभ्यास के दौरान इंजर्ड हो गए थे, जिसके कारण यूपी की टीम बैटिंग और बॉलिंग दोनों ही खेमों में कमजोर नजर आ रही है।

Posted By: Inextlive