- विदाई से पहले नव-विवाहिताओं ने डाले वोट

- बेटियों के उत्साह की सभी ने की सराहना

pankaj.awasthi@inext.co.in

LUCKNOW: एक तरफ माता-पिता से बिछड़ने का गम तो दूसरी तरफ जिंदगी के नये सफर की चिंतादिमागी उथल-पुथल के बीच अगर किसी को अपनी जिम्मेदारी का भी एहसास हो तो बात तारीफ करने के ही काबिल है। कुछ ऐसा ही उदाहरण पेश किया राजधानी की नव-विवाहिता बेटियों ने। इन बेटियों ने ससुराल विदा होने से पहले अपनी उस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया, जिससे हमारे प्रदेश का भविष्य संवर सके।

वोट डालना हमारी ड्यूटी

टीसीएस में सॉफ्टवेयर इंजीनियर परिधि शर्मा की बारात 18 फरवरी को इलाहाबाद से आई थी। रस्मोरिवाज से शादी संपन्न हुई। पर, विदाई से पहले परिधि ने दुबई स्थित मल्टीनेशनल सॉफ्टवेयर कंपनी में इंजीनियर ऋषभ शर्मा से वोट डालने की इच्छा जताई। ऋषभ ने परिधि की इच्छा का पूरा सम्मान किया और वे दोनों साथ ही महानगर स्थित विनय स्वरूप स्कूल पोलिंग स्टेशन पहुंचे। वोट डालने के बाद परिधि ने जब हम अपनी सभी जिम्मेदारियों को निभाने में आगे रहते हैं तो फिर वोट देने में पीछे क्यों रहें। आखिर, वोट डालना भी हमारी ड्यूटी है। बगल में खड़े परिधि के पति ऋषभ ने बताया कि वह भी इलाहाबाद में वोट देकर अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे।

फैमिली की तरह प्रदेश भी जरूरी

लखनऊ आ‌र्ट्स कॉलेज पहुंची मनाली सिंह यादव ने भी विदाई से ठीक पहले पोलिंग स्टेशन पहुंचकर उन लोगों को आइना दिखा दिया जो लिस्ट में नाम होने के बावजूद वोट न डालकर छुट्टी मनाने में मशगूल थे। पति अनुज यदुवंशी के साथ वोट देने पहुंची मनाली ने बताया कि उन्होंने विदाई से ठीक पहले जीवनसाथी अनुज से वोट देने की इच्छा जताई। अनुज ने उनकी स्पिरिट पर खुशी जताते हुए तुरंत हामी भर दी। बस फिर क्या था, महानगर स्थित कल्याण मंडप से सुबह 8.30 बजे विदाई होते ही मनाली और अनुज कार से आ‌र्ट्स कॉलेज जा पहुंचे। नवयुगल को देख मतदानकर्मी भी बेहद खुश हुए उन्होंने नये नवेले जोड़े की जमकर तारीफ की। वोट डालने के बाद मनाली ने कहा कि जिस तरह से फैमिली जरूरी है, उसी तरह हमारा प्रदेश भी जरूरी है। इसलिए, सभी को वोट जरूर डालना चाहिये। मनाली को लेकर विदा हुए अनुज ने भी मोहनलालगंज सीट के खुर्दही स्थित सिकंदरपुर प्राइमरी स्कूल पोलिंग स्टेशन पर वोट डाला और उसके बाद अपने घर पहुंचे।

वोट देंगे तभी कर सकेंगे उम्मीद

इंदिरानगर निवासी मनीषा कश्यप भी विदाई के ठीक बाद पति दुर्गेश के साथ इंदिरानगर सेक्टर 14 स्थित रानी लक्ष्मीबाई स्कूल पोलिंग सेंटर वोट डालने पहुंची थी। दूल्हा-दुल्हन के जोड़े में पहुंचे नवयुगल को वहां मौजूद लोगों ने जमकर सराहा। इतना ही नहीं कतार में लगे वोटर्स ने मनीषा को कतार में नहीं लगने दिया और उसे सबसे पहले वोट डालने को कहा। मतदान कर्मियों ने भी मनीषा का सहयोग किया और वह बिना इंतजार किये अपना वोट डालकर बाहर निकल आई। मनीषा ने पोलिंग स्टेशन से विदा होने से पहले कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए वोटिंग करना जरूरी है। वोट देने के बाद ही हम अपनी सरकार से उम्मीद करने का हक है कि वह महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे और महिला संबंधी अपराधों पर नकेल कसी जाए।

Posted By: Inextlive