LUCKNOW: यूपी में जेल में रहते हुए चुनाव लड़ने का चलन पुराना है. यूं कहें कि अपराध जगत से राजनीति में प्रवेश करने या फिर विधायक बनने के बाद अपने कलंक को साफ करने का आसान जरिया चुनाव चुका है. यूपी में हालिया विधानसभा चुनाव में भी जेल में रहकर चुनाव लड़ने वालों की कमी नहीं है. इनमें कुछ माफिया हैं तो कुछ संगीन अपराधों की वजह से सलाखों के पीछे हैं. राजनीति में अपराधियों के दखल का अंदाजा इस बात से बखूबी लगाया जा सकता है कि जेल में रहकर चुनाव लड़ने और जीतने वालों की यूपी में लंबी फेहरिस्त है. कुछ ऐसे भी हैं जो अपनी पत्नियों को चुनाव जिताने के लिए जेल से रणनीति बना रहे हैं और लामबंदी में जुटे हैं.

- सूबे में कई बाहुबली नेता जेल में रहते हुए विधायक बनने को बेताब

- जेल में बंद कई नेताओं ने अपनी पत्नियों को सौंपी जिम्मेदारी

- यूपी में जेल में रहते चुनाव लड़ने का चलन नहीं हो रहा कम

ashok.mishra@inext.co.in

जेल से छूटते ही चुनाव मैदान में
यहीं नहीं, हाल ही में जेल से छूटकर आए कई नेता भी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाने को जुट गये हैं। एनआरएचएम घोटाले में जेल गये मुकेश श्रीवास्तव को सपा ने बहराइच की पयागपुर सीट से टिकट दिया है। इसी तरह पूर्व मंत्री अवधपाल सिंह यादव भी जेल से छूटने के बाद बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ने की जुगत मे हैं। बसपा के टिकट पर ही एनआरएचएम घोटाले के आरोप में जेल गये महेंद्र पांडेय वाराणसी की सेवापुरी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। करीब साल भर पहले जेल से बाहर आए बाहुबली नेता धनंजय सिंह भी निषाद पार्टी के टिकट पर जौनपुर की मल्हनी सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। इस फेहरिस्त में लैकफेड घोटाले के आरोप में जेल गये पूर्व मंत्री रंगनाथ मिश्र, बादशाह सिंह, चंद्रदेव राम यादव भी शामिल हैं। रंगनाथ मिश्र बसपा के टिकट पर भदोही, बादशाह सिंह महोबा से निर्दलीय और चंद्रदेव राम यादव बसपा के टिकट पर आजमगढ़ की निजामाबाद सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

जेल से किस्मत आजमाएंगे ये नेता :

2- मुख्तार अंसारी
माफिया से राजनेता बने मुख्तार इस बार फिर बसपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। मऊ की घोसी सीट से मुख्तार चुनाव लड़ने जा रहे हैं और उन्हें जिताने का जिम्मा उनके बड़े भाई अफजाल अहमद अंसारी ने उठा रखा है। मुख्तार के पुत्र अब्बास भी खुद के साथ अपने पिता के लिए भी प्रचार कर रहे हैं। लखनऊ जेल में कैद मुख्तार भी चुनाव को लेकर खासे सक्रिय हैं और जेल की सलाखें भी उनके प्रचार अभियान को फीका करने में फिलहाल नाकाम साबित हो रही है।

4- नारायण साई
जेल में कैद आशाराम बापू के पुत्र नारायण साई भी जेल में रहकर चुनाव लड़ने जा रहे हैं। सलाखों के पीछे से निकलने के लिए अब उन्होंने राजनीति को जरिया बनाया है और खुद ओजस्वी पार्टी का गठन भी किया है। वे वाराणसी की शिवपुर सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। नारायण साई ने 2013 में दिल्ली विधानसभा का चुनाव लड़ने की कोशिश भी की थी लेकिन नाकामयाब रहे। अब उनकी तैयारी यूपी में 150 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारने की है।

1- मुन्ना बजरंगी
माफिया मुन्ना बजरंगी की पत्‌नी जौनपुर की मडि़याहूं सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। कुछ दिन पहले मुन्ना ने भी चुनाव लड़ने का ऐलान किया था लेकिन बाद में अपनी पत्‌नी को चुनाव मैदान में उतारने का निर्णय लिया। अपना दल (कृष्णा पटेल गुट) से उनका टिकट फाइनल होने की चर्चा है और वे 14 फरवरी को नामांकन दाखिल करने की तैयारी में हैं। इस सीट से वे पिछला चुनाव भी लड़ चुकी हैं लेकिन जीत हासिल करने में नाकामयाब रहीं थी। उनके दोबारा चुनाव लड़ने से जौनपुर का सियासी पारा गर्म होना तय है।

3- मौसम चौधरी
पेंदा कांड के आरोप में जेल में बंद मौसम चौधरी की पत्‌नी शुचि मौसम चौधरी इस बार चुनाव में हिस्सा लेकर अपने पति की सियासी जमीन को बचाने का प्रयास कर रही हैं। बिजनौर से चुनाव लड़ रहीं शुचि का मुकाबला सपा की सिटिंग विधायक रुचि वीरा से है। विगत 16 सिंतबर को हुए पेंदा में हुई सांप्रदायिक हिंसा में तीन लोगों की मौत हो गयी थी जिसके बाद मुख्य आरोपी मौसम चौधरी को जेल जाना पड़ा था।

Posted By: Inextlive