- प्राइमरी स्कूल में लगेगा सोलर, आरओ प्लांट

- पायलट प्रोजेक्ट के फ‌र्स्ट फेज में 50 स्कूल्स में लगेगा प्लांट

- गोरखपुर के 10 स्कूल होंगे शामिल

GORAKHPUR : अब प्राइमरी स्कूल बिजली खर्च नहीं करेंगे। बिजली के अभाव में बच्चों को गर्मी में भी नहीं बैठना पड़ेगा। न ही दूषित पानी पीकर बच्चे बीमार पड़ेंगे क्योंकि सरकार अब प्राइमरी स्कूलों में सोलर पॉवर प्लांट लगाने जा रही है। सोलर प्लांट के साथ स्कूल में आरओ प्लांट भी लगाया जाएगा। सरकार की इस योजना के तहत सभी स्कूल में सर्वे होगा, फिर उसका क्रियान्वयन शुरू होगा। योजना के फ‌र्स्ट फेज के तहत भ्0 स्कूल में ये प्लांट लगाए जाएंगे, जिसमें गोरखपुर के क्0 स्कूल शामिल हैं। साथ ही अन्य चार जिलों के क्0-क्0 स्कूल्स में भी यह प्लांट लगाया जाएगा।

खराब पानी वाले क्षेत्र को प्रायरिटी

बिजली की खपत को कम करने और दूषित पानी से बच्चों को रोगमुक्त करने के लिए सरकार ने एक बड़ी योजना बनाई है। प्रमुख सचिव आईटी और इलेक्ट्रानिक्स की ओर से आए आदेश के मुताबिक सभी स्कूल में सोलर प्लांट लगाया जाएगा जिससे बिजली की बचत हो और इसके अभाव में कोई वर्क न रुके। साथ ही आरओ प्लांट भी लगाया जाएगा जिससे दूषित पानी से होने वाली बीमारियों को रोका जा सके। इस योजना में उन स्कूल को प्रायरिटी पर रखा जाएगा, जहां दूषित पानी की अधिक समस्या है।

स्कूल्स में सोलर प्लांट और आरओ प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए शासन से एक योजना आई है जिसके तहत क्0 स्कूल सेलेक्ट किए जा रहे हैं। गोरखपुर पायलट प्रोजेक्ट के फ‌र्स्ट फेज में है। इसके बाद बिजली न होने और दूषित पानी के कारण होने वाली बीमारी से बच्चों को निजात मिल जाएगी।

कमलाकर पांडेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी

फ‌र्स्ट?फेज में ये जिले हैं शामिल

- गोरखपुर

- लखनऊ

- इटावा

- गाजियाबाद

- कन्नौज

स्कूल्स में अवेलबल होंगी फैसिलिटीज

- एक किलोवाट का सोलर पैनल

- एक सबमर्सिबल पंप

- एक ओवरहेड टैंक

- ख्00 लीटर की क्षमता का आरओ प्लांट

Posted By: Inextlive