-यूपी पॉलिटेक्निक काउंसिलिंग का सेकेंड राउंड 26 जून को होगा समाप्त, 27 से शुरू होगी थर्ड राउंड की काउंसिलिंग

- रिजर्वेशन के पुराने प्रमाण पत्र होंगे अमान्य, रिपोर्टिग सेंटर को बनाया गया है यूजर सेंटर

ALLAHABAD: यूपी पॉलिटेक्निक काउंसिलिंग में भाग लेना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की गाइडलाइन के आधार पर 2018 की काउंसिलिंग का दूसरा चरण समाप्त होने वाला है और तीसरे चरण की शुरूआत होने वाली है। इसके पहले कुछ ऐसे जरूरी दिशा-निर्देश भी हैं, जिनका अभ्यर्थियों को खास ख्याल रखना होगा।

जेईईसी का बनाया गया है पोर्टल

परिषद की ओर से जारी गाइडलाइन में बताया गया है कि सीट एक्सेप्टेंस फीस जमा करने के बाद आवंटन पाए सभी अभ्यर्थियों को अपनी आवंटित संस्था में जाकर प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित समस्त मूल अभिलेखों के परीक्षण के लिए स्वयं अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। इसके लिए परिषद द्वारा संबंधित सभी संस्थाओं को रिपोर्टिग सेंटर बनाया गया है। संस्था काउंसलर अभिलेखों की जांच के बाद जेईईसी के ऑनलाइन काउंसिलिंग के पोर्टल पर सॉफ्टवेयर में सत्यापित करते हुए अपने पासवर्ड से लॉक करेंगे। काउंसलर द्वारा पोर्टल पर डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन प्रमाणित किया जाएगा।

वरीयता का क्रम ऊपर से नीचे की ओर

अभ्यर्थी से कहा गया है कि वह यह सुनिश्चित कर लें कि काउंसिलिंग के समय उनके पास न्यूनतम शैक्षिक अर्हता का अंक पत्र एवं अन्य प्रमाण पत्र मूल रूप में उपलब्ध हों तथा आरक्षण संबंधि प्रमाण पत्र में नवीनता हो। यह भी कहा गया है कि सीटों के चयन का क्रम ऊपर से नीचे की ओर वरीयता के आधार पर माना जाएगा। हालांकि अभ्यर्थी के विकल्प चुनने की कोई सीमा नहीं होगी। अभ्यर्थी द्वारा विकल्पों की सूची को अपने पासवर्ड द्वारा लॉक किया जाएगा। एक बार लॉक करने के बाद कोई भी विकल्प बदले नहीं जा सकते।

03 जुलाई तक होगा थर्ड राउंड का प्रॉसेस

गौरतलब है कि यूपी पॉलिटेक्निक काउंसिलिंग के सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग में एलाटेड इंस्टीट्यूट में पहुंचकर रिपोर्टिग करवाने एवं डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन की तिथि 26 जून तक निर्धारित है। इसके बाद थर्ड राउंड की काउंसिलिंग का आगाज होगा। थर्ड राउंड का रजिस्ट्रेशन एवं रजिस्ट्रेशन फीस का पेमेंट 27 एवं 28 जून के बीच होगा। वहीं थर्ड राउंड की च्वाईस फिलिंग एवं च्वाईस लाकिंग की प्रक्रिया 27 जून एवं 28 जून को होगी। थर्ड राउंड का सीट एलाटमेंट रिजल्ट 29 जून को आएगा। वहीं सिक्योरिटी फीस 3000 रूपए का पेमेंट 29 जून से 03 जुलाई के बीच करना होगा। इसके बाद एलाटेड इंस्टीट्यूट में रिपोर्टिग एवं फीस पेमेंट 30 जून से 03 जुलाई के मध्य करना होगा।

Posted By: Inextlive