आई एक्सक्लूसिव

- एसीएफ और आरएफओ को देना होगा पीसीएस की तरह प्री व मेंस इंटरव्यू

- यूपीपीएससी अलग-अलग आयोजित करेगा लिखित परीक्षा

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) (सामान्य चयन/दिव्यांगजन-बैकलॉग/ विशेष चयन) परीक्षा 2018 तथा सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/ क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) सेवा परीक्षा 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुक्रवार से स्वीकार किए जाने लगे हैं। आयोग ने पीसीएस के साथ एसीएफ एवं आरएफओ भर्ती के लिए पहली बार एक साथ पद विज्ञापित किए हैं। इससे पहले 2017 का एसीएफ एवं आरएफओ का भर्ती विज्ञापन अलग से जारी किया गया था।

अलग जमा करना पड़ेगा शुल्क

पीसीएस पदों के साथ विज्ञापित एसीएफ एवं आरएफओ परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों का चयन भी मेंस और इंटरव्यू के जरिए होगा। इसके लिए उन्हें पहले पीसीएस प्री एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। आयोग ने विज्ञापन में कहा है कि एसीएफ, आरएफओ और पीसीएस प्री परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों को कॉमन ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जबकि लिखित परीक्षा (मेंस) के लिए अलग-अलग आवेदन एवं शुल्क जमा करने होंगे। आयोग द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन भी अलग-अलग किए जाएंगे।

मेंस में 18 व इंटरव्यू में 03 गुना अभ्यर्थी

प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर मुख्य परीक्षा में प्रवेश हेतु रिक्तियों के सापेक्ष लगभग 18 गुना अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया जाएगा। वहीं मुख्य परीक्षा परिणाम के आधार पर साक्षात्कार हेतु लगभग तीन गुना तक अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन शुक्रवार से शुरू हो चुका है। परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की लास्ट डेट 02 अगस्त है। ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाने की लास्ट डेट 06 अगस्त है। बता दें कि पीसीएस मेंस 2018 का पैटर्न बदलकर यूपीएससी की सिविल सिर्विसेस परीक्षा की तर्ज पर किया जा चुका है।

फैक्ट फाइल

02 अगस्त है परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की लास्ट डेट।

06 अगस्त है ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाने की लास्ट डेट।

831 है रिक्तियों की संख्या पीसीएस हेतु सामान्य चयन के अन्तर्गत।

01 है विशेष चयन (दिव्यांगजन) हेतु रिक्तियों की संख्या।

16 है सहायक वन संरक्षक के लिए।

76 है क्षेत्रीय वन अधिकारी के लिए रिक्तियां

पीसीएस हेतु सामान्य चयन के अन्तर्गत रिक्तियों की संख्या 831 है। विशेष चयन (दिव्यांगजन) हेतु रिक्तियों की संख्या 01, सहायक वन संरक्षक के लिए 16 तथा क्षेत्रीय वन अधिकारी के लिए रिक्तियों की संख्या 76 है। शासन के निर्देश पर रिक्तियों की संख्या घट एवं बढ़ भी सकती है।

-जगदीश, सचिव यूपी लोक सेवा आयोग

Posted By: Inextlive