-ओवर स्पीड बस चलाने वालों की बनाई गई लिस्ट

-डिपार्टमेंट कर रहा लाइसेंस रद करने की तैयारी

i exclusive

Meerut: सड़क पर बेढंगी गाड़ी चला कर यात्रियों की जान जोखिम में डालने वाले ड्राइवर्स के लिए बुरी खबर और बस यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। परिवहन विभाग द्वारा ओवर स्पीड गाड़ी चलाने वाले ड्राइवर्स की सूची तैयार की जा रही है, जिसमें अभी तक विभिन्न रूट पर रोडवेज बस चलाने वाले 13 चालकों के नाम शामिल हो गए हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार अब ऐसे ड्राइवर्स की सूची आरटीओ को सौंपकर उनके लाइसेंस रद कराकर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

मिलती हैं शिकायतें

रोडवेज एआरएम बीपी अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली, बिजनौर, आगरा समेत विभिन्न रूट्स पर चालकों द्वारा ओवर स्पीड व बेढंगी गाड़ी चलाने की शिकायतें यात्रियों द्वारा मिलती रहती है। पिछले एक माह में ही पांच से ज्यादा ड्राइवर्स पर बेतरतीब तरीके से गाड़ी चलाने के आरोप लगे हैं। विभागीय अधिकारियों ने ऐसे ड्राइवर्स पर लगाम लगाने के लिए ही उनकी सूची तैयार करनी शुरू कर दी है। फरवरी के अंत तक सूची आरटीओ को सौंपी जाएगी। साथ ही ऐसे सभी ड्राइवर्स के लाइसेंस रद कराए जाएंगे जो यात्रियों व रोड पर चलने वाले अन्य लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करते हैं।

ये हैं नियम

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अगर कोई लाइसेंस होल्डर तीन बार ट्रैफिक रूल तोड़ता है तो उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जा सकता है। लाइसेंस होल्डर का लाइसेंस निरस्त करने के लिए पुलिस विभाग से लेटर आना चाहिए, जिसमें ट्रैफिक रूल तोड़ने संबंधी सारी जानकारियां होनी चाहिए। आरटीओ विभाग स्वविवेक के आधार पर लाइसेंस निरस्त कर सकता है। वहीं अगर कोई लाइसेंस होल्डर ड्राइविंग के दौरान गंभीर अपराध करता है तो भी ट्रैफिक या लोकल पुलिस आरटीओ को लाइसेंस निरस्त करने की मांग कर सकती है।

आए दिन मिल रही शिकायतों के बाद ओवर स्पीड बस चलाने वाले ड्राइवर्स की सूची तैयार की जा रही है, जिसे आरटीओ को सौंपा जाएगा।

बीपी अग्रवाल, एआरएम

Posted By: Inextlive