- प्रदेश के सभी बस डिपो पर होगी फ्री वाई-फाई की सुविधा, बस लोकेशन बताने वाला एप भी होगा शुरू

- परिवहन मंत्री के निर्देश पर ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने जारी किया आदेश

GORAKHPUR: रोडवेज डिपो पर बस का इंतजार करना अब बोरिंग नहीं होगा। यहां भी अब रेलवे स्टेशन की तरह फ्री वाई-फाई पब्लिक को एंटरटेन करने की तैयारी में है। बसों में वाई-फाई मुहैया कराने की योजना के बीच अब यूपी रोडवेज ने सभी बस डिपो पर भी फ्री वाई-फाई देने की कवायद शुरू की है। परिवहन मंत्री के निर्देश पर ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने इस योजना का आदेश जारी किया है। इसके साथ ही अन्य सुविधाएं शुरू कराने की भी योजना है। जिसके तहत जहां एक नया एप रेल की तरह ही पैसेंजर्स को बस की लोकेशन की पल-पल की जानकारी देगा। वहीं, मिनी बसों के जरिए प्रत्येक गांव को शहर से जोड़ा जाएगा। ताकि दूर-दराज के पैसेंजर्स को बसों की कमी या लेटलतीफी के चलते घंटों इंतजार ना करना पड़े।

पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के परिवहन मंत्री के निर्देश पूरा कराने में विभाग के जिम्मेदार जोर-शोर से लगे हैं। इसे क्रम में रोडवेज ने अपनी सभी बसों को वाई-फाई की सुविधा से लैस करने के साथ ही एसी बसों में टीवी लगाने की कवायद शुरू की है। वहीं, अब बस डिपो पर भी फ्री वाई-फाई दिए जाने की तैयारी है। इसके लिए विभाग की ओर से कार्य भी शुरू कर दिया गया है। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक इसमें एक जीबी तक का डेटा यूसेज फ्री रहेगा। अधिकारियों की मानें तो उम्मीद है कि इसी साल के अंत तक प्रदेश के सभी बस डिपो वाई-फाई युक्त हो जाएंगे।

एप बताएगा कहां है बस

वाई-फाई के अलावा रोडवेज ने

रेलवे की तर्ज पर बसों की लोकेशन ऑनलाइन उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। पैसेंजर्स को समय से बस की लोकेशन मिल सके इसके लिए मोबाइल एप विकसित किया जा रहा है। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए कार्यदायी संस्था ट्राईमैक्स व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम ने इस मोबाइल एप पर कार्य भी शुरू कर दिया है।

मिनी बस से जुड़ेंगे गांव

रोडवेज बसों से सफर करने वाले दूर-दराज के पैसेंजर्स को कई बार बस की लेटलतीफी की वजह से बस स्टेशन पर घंटों इंतजार करना पड़ता है। रोडवेज ने इस समस्या से निपटने की भी योजना बनाई है। रोडवेज अधिकारियों का कहना है कि विभाग की योजना है कि वह मिनी बसों के जरिए जिले के प्रत्येक गांव को कवर करने का प्रयास करे। अधिकारियों के मुताबिक इस योजना पर भी तेजी से कार्य चल रहा है। जल्द ही पैसेंजर्स को इन सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

वर्जन

पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए बसों के साथ ही रोडवेज बस स्टेशंस पर भी वाई-फाई सुविधा देने की तैयारी चल रही है। जल्द ही प्रदेश के सभी बस डिपो को वाई-फाई सहित अन्य सुविधाओं से लैस कर दिया जाएगा। इसमें एक जीबी तक के यूजेस पर पैसेंजर्स को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

के रविंद्रनायक, एमडी रोडवेज

Posted By: Inextlive