- 900 दिन बाद एनओसी के लिये करना होगा ऑनलाइन अप्लाई, तुरंत होगी कार्यवाही

- एमएसएमई और ओडीओपी सेक्टर की 90 लाख छोटी-बड़ी यूनिटों पर भी सीएम की नजर

- हर यूनिट में नये रोजगार सृजित कर 90 लाख नये रोजगार पैदा करने का लक्ष्य

LUCKNOW : कोरोना संक्रमण की वजह से थम चुकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये सीएम योगी आदित्यनाथ ने कवायद शुरू कर दी है। अब उत्तर प्रदेश एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग) का हब बनेगा। इसके लिये छोटे व मंझले उद्यमियों को विशेष रियायतें दी जायेंगी। अब इन उद्योगों की स्थापना के लिये शुरूआती 1000 दिनों में से 900 दिनों तक कोई एनओसी नहीं लेनी होगी। आखिरी 100 दिनों में एनओसी के लिये ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। यह एनओसी भी तय मियाद में आसानी से उद्यमी को मिल जाएगी।

नहीं लगाने होंगे दफ्तर के चक्कर

कोरोना संक्रमण की वजह से दूसरे राज्यों से वापस लौट रहे कामगारों व श्रमिकों को काम मुहैया कराने के लिये सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की स्थापना पर ध्यान केंद्रित किया है। इसके लिये पर्यावरणीय नियमों को छोड़ बाकी नियमों का सरलीकरण कर दिया गया है। इसके तहत अब पूरे प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की स्थापना के लिये शुरूआती 900 दिनों में कोई एनओसी नहीं लेनी होगी। इसके बाद 100 दिनों के भीतर उद्यमी को अपने उद्योग की एनओसी के लिये ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। अगर सबकुछ सही है तो तय सीमा के भीतर पर्यावरण समेत सभी तरह की एनओसी उद्यमी को मिल जाएंगी। इसके लिये उद्यमी को किसी भी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

मेला लगाकर बांटेंगे लोन

प्रदेश सरकार के सूत्रों के मुताबिक, उद्यम लगाने के इच्छुक युवाओं को प्रदेश सरकार हर स्तर पर मदद मुहैया कराने को तैयार है। इसके लिये यूपी सरकार आगामी 12 से 20 मई के बीच विशाल लोन मेला लगाएगी। इसके तहत कोई भी ऑनलाइन आवेदन कर लोन ले सकता है। सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि उद्यमियों को आकर्षित करने के लिये विस्तृत कार्ययोजना बनाएं। इसके अलावा सीएम ने एमएसएमई और ओडीओपी सेक्टर की 90 लाख छोटी-बड़ी यूनिटों पर भी सीएम की नजर है। हर यूनिट में नये रोजगार सृजित कर 90 लाख नये रोजगार पैदा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बॉक्स

फैक्ट फाइल

-यूपी में सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योग लगाने के लिये शुरुआती 1000 दिनों में से 900 दिनों तक नहीं लेनी होगी परमीशन

-आखिरी 100 दिनों में करना होगा ऑनलाइन आवेदन, सिंगल विंडो सिस्टम होगा लागू

-तय समय में सबकुछ सही होने पर मिल जाएगी पर्यावरणीय समेत सभी एनओसी

-12 से 20 मई के बीच लगेगा विशाल लोन मेला

-कोई भी उद्यमी ऑनलाइन आवेदन करके ले सकेगा लोन

Posted By: Inextlive