- हमेशा की तरह ही सीएम ने वनटांगियां के साथ मनाई दिवाली

- 11 दिव्यांगों को दी गई ट्राई साइकिल, स्टूडेंट्स को बांटे कॉपी-किताब और बैग

GORAKHPUR: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने पुराने अंदाज में वनटांगियां गांव वालों के साथ दिवाली सेलिब्रेट की। सीएम बनने के बाद पहली दिवाली पर पहुंचे सीएम ने पांच वनटांगिया गांव को राजस्व ग्राम घोषित कर उन्हें दिवाली का तोहफा दिया। सीएम ने जंगल तिकोनिया नंबर 3 में ऑर्गनाइज समारोह के दौरान 11 दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल भी गिफ्ट किए। इतना ही नहीं हिन्दु विद्या पीठ के स्टूडेंट्स को बैग, कापी, किताब, चाकलेट बांटे। उन्होंने अध्यापक चन्द्रदेव तिवारी, संदीप, संजय गुप्ता और संध्या को शाल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया।

राजस्व होंगे महाराजगंज के 15 गांव

राजस्व ग्राम का सर्टिफिकेट देने के बाद सीएम ने महराजगंज के सभी 15 वनटांगिया गांव को राजस्व गांव बनाने का एलान किया। उन्होंने बताया कि सभी फॉर्मेल्टी पूरी होने के बाद इन्हें राजस्व ग्राम घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जन कल्याणकारी योजनाओं का फायदा भी मिलना शुरू हो जाएगा। उन्होंने ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि महिलाओं का स्वयं सहायता समूह गठित कर उन्हें पत्तल बनाने, सिलाई कढ़ाई सिखाने, बकरी पालन का काम कराना शुरू कराएं। उन्होंने कहा कि वनटांगियाजन मजदूर से मालिक बनने जा रहे है, उनको समस्त सुविधाओं का लाभ दिलाना अधिकारी सुनिश्चित करें। उन्होंने डीएम और डीएफओ को निर्देश दिया कि इनके गांव तक पहुंचने वाले मार्ग को बनाने के लिए प्रस्ताव करें।

गोरखपुर मंडल के इन लोगों को मिलेगा फायदा

23 वनटांगिया बस्ती

32000 लाग

मुसहर जाति के 50000 लोग

गोरखपुर में इन्हें मिला फायदा

1016 को वृद्धा पेंशन

42 विधवा पेंशन

32 को दिव्यांग पेंशन

416 प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास व शौचालय

29 स्थानों पर इंडिया मार्का-2 हैंडपम्प

परिवार को राशन कार्ड

महाराजगंज में मिला फायदा -

महराजगंज में 1156 वनटांगिया को वृद्धावस्था पेंशन

785 को विधवा पेंशन

81 को दिव्यांग पेंशन

4849 आवास व शौचालय

263 हैंडपम्प

महाराजगंज मंडल में इतने लोगों को मिलेगा फायदा

मुसहर जाति के 1380 को वृद्धा पेंशन

421 को विधवा पेंशन

132 को दिव्यांग पेंशन

6602 को आवास सुविधा

पहले इन्हें दी गई व्यवस्था -

212 को वृद्धावस्था पेंशन

211 विधवा पेंशन

110 को दिव्यांग पेंशन

315 को शौचालय

6217 को आवास

4108 को राशन कार्ड

गांव में जाकर पूछा हालचाल

इस दौरान सीएम ने भारत स्वच्छता मिशन, वन, मत्स्य, ग्रामोद्योग, उद्यान, कृषि, समाज कल्याण, महिला कल्याण व ग्राम विकास विभाग की प्रदर्शनी को देखा। इस दौरान उन्होंने नव निर्मित स्कूल को देखा। साथ ही गांव में जाकर लोगों का हालचाल जाना। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में कल से बिजली आ रही है। इस मौके पर वहां पहुंचे वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने तिकोनिया जंगल नं। 3 गांव को सांसद ग्राम विकास योजना के तहत गोद लेने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यहां पर एक बैंक की शाखा भी खोली जाएगी। इस मौके पर सांसद कमलेश पासवान, जगदम्बिका पाल, विधायक महेन्द्रपाल सिंह, विपिन सिंह, शीतल पांडेय ने अपनी बातें रखीं। कमिश्नर अनिल कुमार ने सभी का वेलकम किया और विकास योजनाओं की जानकारी दी। डीएम ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह का संचालन प्रदीप राव ने किया। इस दौरान बड़ी तादाद में लोग मौजूद रहे।

इन्हें घोषित किया राजस्व ग्राम -

जंगल तिकोनिया नं। 3

रजही खाले टोला

रामगढ़ सरकार आजाद नगर

चिलबिला

आमबाग

Posted By: Inextlive