Upcoming in 2021: जानें 2021 में टीम इंडिया खेलेगी कितने मैच, किस-किससे होगा मुकाबला, देखें पूरी डिटेल

साल 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम को काफी मैच खेलने हैं। इसकी शुरुआत जनवरी से हो जाएगी और दिसंबर तक विराट सेना मैदान में किसी न किसी टीम से भिड़ती नजर आएगी। बतौर क्रिकेट प्रशंसक आने वाला साल आपको काफी खुशियां देगा। आइए जानें भारत को 2021 में किस-किस टीम से और कब-कब होगा मुकाबला।ये रही पूरी लिस्ट।

Updated Date: Thu, 31 Dec 2020 01:43 PM (IST)

कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। आने वाला साल भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए काफी खुशियां लाने वाला है। 2021 में बैक टू बैक इंटरनेशनल मैच देखने को मिलेंगे। जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से लेकर इंग्लैंड और फिर आईपीएल, इसके बाद एशिया कप और टी-20 वर्ल्डकप। इस साल क्रिकेट जगत में बहुत कुछ होने वाला है। आइए जानें भारत के मैचों के बारे में।

दिसंबर-जनवरी (भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा)
भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। सीमित ओवरों की श्रंखला समाप्त होने के बाद अब टेस्ट में जंग की तैयारी है। पहला टेस्ट 17 दिसंबर से खेला जाएगा। वहीं दूसरा मैच 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक आयोजित होगा। जबकि नए साल की शुरुआत में तीसरा टेस्ट खेला जाएगा जोकि 2021 में विराट सेना का पहला मैच होगा। ये टेस्ट 7 जनवरी से 11 जनवरी के बीच सिडनी में खेला जाएगा। इसके बाद चौथा टेस्ट 15 जनवरी से 19 जनवरी के बीच ब्रिसबेन में होगा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज -
पहला टेस्ट: 17-21 दिसंबर, एडीलेड
दूसरा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, मेलबर्न
तीसरा टेस्ट: 7-11 जनवरी, सिडनी
चौथा टेस्ट: 15-19 जनवरी, ब्रिसबेन

फरवरी-मार्च (इंग्लैंड का भारत दौरा)
कंगारुओं के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद टीम इंडिया जनवरी के आखिरी में भारत वापस लौट आएगी। यहां कुछ दिन आराम करने के बाद भारत का मुकाबला अंग्रेजों से होगा। इंग्लिश क्रिकेट टीम जनवरी के लाॅस्ट में 52 दिनों के भारत दौरे पर आ रही है। यहां वह 4 टेस्ट, 5 टी-20 और 3 वनडे खेलेंगे। ये सभी मैच तीन मैदानों पर खेले जाएंगे। इसमें अहमदाबाद, चेन्नई और पुणे शामिल है। अहमदाबाद में सरदार पटेल स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट खेला जाएगा। 24 फरवरी से शुरू होने वाले डे-नाइट के अलावा, अहमदाबाद चौथे और अंतिम टेस्ट और पांच टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की भी मेजबानी करेगा। वहीं तीनों वनडे पुणे में खेले जाएंगे। ये दौरान 28 मार्च तक खत्म हो जाएगा।

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज -
पहला टेस्ट: 5 -9 फरवरी (चेन्नई)
दूसरा टेस्ट: 13 -17 फरवरी (चेन्नई)
तीसरा टेस्ट: 24 -28 फरवरी (अहमदाबाद) (डे /नाइट)
चौथा टेस्ट: 4 - 8 मार्च (अहमदाबाद)

टी 20 आई सीरीज
पहला टी 20 आई: 12 मार्च (अहमदाबाद)
दूसरा टी 20 आई: 14 मार्च (अहमदाबाद)
तीसरा टी 20 आई: 16 मार्च (अहमदाबाद)
चौथा टी 20 आई: 18 मार्च (अहमदाबाद)
पांचवां टी 20 आई: 20 मार्च (अहमदाबाद)

वनडे सीरीज
पहला वनडे: 23 मार्च (पुणे)
दूसरा वनडे: 26 मार्च (पुणे)
तीसरा वनडे: 28 मार्च (पुणे)

अप्रैल-मई (आईपीएल 2021)
मार्च में भारत-इंग्लैंड सीरीज खत्म होने के बाद अगले दो महीने भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में बिजी हो जाएंगे। अप्रैल-मई में आईपीएल 2021 खेला जाना है। हालांकि अभी इसका शेड्यूल जारी नहीं हुआ है मगर टूर्नामेंट के इस समय होने के पूरे चांस है। यही वजह है कि इन दो महीनों में भारत का कोई इंटरनेशनल दौरान भी नहीं है।

जून-जुलाई (संभावित दौरे)
जून-जुलाई का शेड्यूल अभी तय नहीं है। मगर इस दौरान भारत को श्रीलंका और जिंबाब्वे से सीरीज खेलनी पड़ सकती है हालांकि अभी अफिशल एनाउंसमेंट होना बाकी है। जून में पहले भारत बनाम श्रीलंका मैच होंगे। इसके बाद इसी महीने एशिया कप भी प्रस्तावित है जिस पर एसीसी को अंतिम निर्णय लेना है। वहीं जुलाई में भारत बनाम जिंबाब्वे सीरीज हो सकती है।

अगस्त-सितंबर (भारत का इंग्लैंड दौरा)
अगस्त में भारतीय टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत को इंग्लैंड में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 4 अगस्त से होगी। यह दौरा 14 सितंबर तक चलेगा। जिसमें भारत-इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट होंगे। पहला टेस्ट 4-8 अगस्त को नाॅटिंघम में, दूसरा 12-16 अगस्त को लंदन, तीसरा 25-29 अगस्त को लीड्स में खेला जाएगा। जबकि चौथा टेस्ट 2-6 सितंबर को लंदन ओवल फिर आखिरी टेस्ट मैनचेस्टर में 10-14 सितंबर तक खेला जाएगा।

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज -
पहला टेस्ट: 4-8 अगस्त, नाॅटिंघम
दूसरा टेस्ट: 12-16 अगस्त, लंदन
तीसरा टेस्ट: 25-29 अगस्त, लीड्स
चौथा टेस्ट: 2-6 सितंबर, ओवल
पांचवां टेस्ट: 10-14 सितंबर, मैनचेस्टर

अक्टूबर (संभावित दौरा)
सितंबर में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेलने के बाद टीम इंडिया वापस घर आ जाएगी। इसके बाद अक्टूबर की शुरुआत में भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच एक संभावित सीरीज है हालांकि इस पर आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।

अक्टूबर-नवंबर (टी-20 वर्ल्डकप)
2021 टी-20 वर्ल्डकप भारत में आयोजित होना है। 2021 के अंत में अक्टूबर-नवंबर के बीच टी-20 वर्ल्डकप खेला जाना है। हालांकि आर्ठसीसी की तरफ से इसका शेड्यूल आना बाकी है मगर भारतीय फैंस इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बता दें 2007 टी-20 वर्ल्डकप के बाद से भारत ने क्रिकेट के सबसे छोटे फाॅर्मेट का विश्वकप अपने नाम नहीं किया है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.