- यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होंगे 35 हजार स्टूडेंट्स

- यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन एग्जाम के लिए बनाए गए हैं 78 केंद्र

- केंद्रों के आसपास शोर-शराबा पर प्रतिबंध, धारा 144 लागू

PATNA : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा रविवार को आयोजित की जाएगी। इसके लिए राजधानी में 78 केंद्र बनाए गए हैं जिसमें फ्भ्,ब्म्भ् परीक्षार्थी भाग लेंगे। जिला प्रशासन ने सभी परीक्षा केंद्रों को ख्ब् जोन में बांटकर विधि व्यवस्था एवं शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से परीक्षा कराने की तैयारी की है। परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा क्ब्ब् के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी। ऐसे क्षेत्रों में जुलूस, माइक, लाउडस्पीकर आदि बजाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। परीक्षा दो पाली में होगी। प्रथम पाली सुबह 9:फ्0 बजे से तथा दूसरी पाली अपराह्न ख्:फ्0 बजे शुरू होगी। परीक्षार्थियों को केंद्र पर निर्धारित समय से ख्0 मिनट पूर्व पहुंचना होगा। क्0 मिनट से अधिक विलंब से पहुंचने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस परीक्षा में दिव्यांगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर रोक

यूपीएससी एग्जाम में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने की अनुमति नहीं होगी। इसमें पदाधिकारियों को भी कई निर्देश दिए गए हैं। उन्होने कहा कि केंद्रों में पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी और फोर्स की व्यवस्था होगी। परीक्षा केंद्रों में दंडाधिकारी, केंद्राधीक्षक से लेकर किसी को भी मोबाइल सहित किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। घड़ी ले जाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र पर निर्देश हैं।

ख्ब् जोन में बांटा गया केंद्रों को

जला प्रशासन ने सभी परीक्षा केंद्रों को ख्ब् जोन में बांटकर विधि व्यवस्था एवं शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से परीक्षा कराने की तैयारी की है। प्रत्येक जोन में एक वरीय पदाधिकारी और एक पुलिस पदाधिकारी को तैनात किया गया है।

जांच के बाद मिलेगा प्रवेश :

परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में आने से पहले सख्त जांच की जाएगी। परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तर सेट को सील कर जीपीओ या बांकीपुर प्रधान डाकघर में जमा करना होगा। दूसरी पाली का उत्तर सेट शाम पांच बजे तक पहुंचाने का निर्देश है। केंद्राधीक्षकों को सुबह सात बजे आकर परीक्षा की तैयारी में जुट जाने का निर्देश दिया गया है।

Posted By: Inextlive