- पैनिक बटन दबाते ही 10 मिनट में मिलेगा रिस्पांस- यूपी 100 के साथ ही 24 इंटरसेप्टर में पहुंच जाएगा मैसेज- एसएमएस से करेगा एलर्ट- रूट और बस नम्बर आएगा एसएमएस में

LUCKNOW: यूपी रोडवेज की बसो में आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए पैनिक बटन दबाते ही दस मिनट में हेल्प मिलेगी। परिवहन निगम ने इसकी तैयारी कर ली है। जल्द ही यूपी रोडवेज की सभी बसों में पैनिक बटन लगा दिए जाएंगे। इन बटनों को दबाते ही परिवहन निगम के अधिकारी ही नहीं पुलिस विभाग के अधिकारी भी सतर्क हो जाएंगे। बस किसी भी रूट पर दौड़ रही हो, मात्र दस मिनट में उस जगह पर पुलिस पहुंच जाएगी।

 

- 10 मिनट में मिलेगा रिस्पांस

- 100 नंबर से जोड़ा जाएगा

- 24 इंटरसेप्टर खरीदी जाएंगी

कंट्रोल रूम भी पहुंचेगा एसएमएस

परिवहन निगम की आदिशक्ति योजना के तहत सभी बसों में पैनिक बटन लगाए जाएंगे। इन बटनों को यूपी 100 से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा आदिशक्ति योजना के तहत 24 इंटरसेप्टर ली जाएंगी। इनसे भी पैनिक बटन को कनेक्ट किया जाएगा। पैनिक बटन दबाते ही एसएमएस यूपी 100 और इंटरसेप्टर में पहुंच जाएगा। इसमें बस का रूट और बस का नंबर लिखा होगा। ऐसे में डायल 100 उस इलाके के निकटतम पुलिस थाने में संबंधित बस के बारे में अवगत कराकर तुरंत सहायता देने के निर्देश देगा। इसके अलावा 24 इंटरसेप्टर प्रदेश के विभिन्न रूटों पर तैनात की जाएंगी। पैनिक बटन दबाते ही इन पर भी बस की लोकेशन के साथ ही बस का नंबर पहुंच जाएगा। ऐसे में जो भी इंटरसेप्टर निकट होगी वह तुरंत ही बस तक पहुंच जाएगी। पैनिक बटन को दबाते ही एक अलर्ट मैसेज परिवहन निगम में बने कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगा। वहां से भी तुरंत ही संबंधित क्षेत्र के थाने को सूचना भेज कर सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। फिलहाल परिवहन निगम पैनिक बटन के काम को बेहतर करने के लिए कई कंपनियों से कांटेक्ट कर सॉफ्टवेयर तैयार करने में जुटा है। उसने अपनी जरूरत के अनुसार साफ्टवेयर की डिटेल कंपनियों को भेज दी है। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार रोडवेज वॉल्वो, स्कैनिया के साथ ही साधारण बसों में भी पैनिक बटन लगाए जाने हैं।

 

 

बस में सुरक्षा को लेकर पैनिक बटन लगाए जाने हैं। इसके लिए केंद्र से बजट भी मिल चुका है। सॉफ्टवेयर तैयार होने के साथ ही जल्द ही सभी बसों में पैनिक बटन लगाए जाने का काम शुरू हो जाएगा।

एचएस गाबा

मुख्य प्रधान प्रबंधक संचालन

परिवहन निगम

 

 

बाक्स

महंगी पड़ेगी पैनिक बटन से छेड़खानी

बसों में मौजूद बटन से यात्री छेड़खानी न करें, इसके लिए भी परिवहन निगम ने कड़ी गाइडलाइन तैयार की है। बिना किसी कारण के यदि कोई यात्री पैनिक बटन दबाता है तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा। यह जुर्माना एक हजार रुपए तक होगा। जुर्माना वसूले जाने की जानकारी निगम मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम को देने के बाद ही पैनिक बटन को बंद किया जा सकेगा। रोडवेज के अधिकारियों के अनुसार पैनिक बटन दबाते ही संबंधित बस से 'बचाओ-बचाओ' की आवाज आनी शुरू हो जाएगी।

 

Posted By: Inextlive