- सात जुलाई को पेश हुआ बजट ही निगम का बजट माना जाएगा

- कार्यकारिणी समिति ने लेखा विभाग के कामकाज पर उठाये सवाल, सीएफओ का किया घेराव

LUCKNOW

कार्यकारिणी की बैठक में मेयरर/अध्यक्ष संयुक्ता भाटिया की ओर से महिलाओं की सुविधा के लिए बड़ा निर्णय लिया गया। इस निर्णय से साफ है कि शहर के सभी प्रमुख पार्को, मार्केट एरिया और चौराहों के पास महिलाओं के लिए यूरिनल और ब्रेस्ट फीडिंग सेंटर्स बनाए जाएंगे। कार्यकारिणी के अन्य सदस्यों ने भी इस पर मुहर लगा दी है। जिससे अब महिलाओं को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लंबे समय से उक्त दोनों सुविधाओं की जरूरत थी।

स्थगित हुई थी बैठक

19 अगस्त को प्रस्तावित प्रस्तावों में पूर्ण विभागीय आख्या न संबद्ध होने से स्थगित हुई कार्यकारिणी बैठक सोमवार को फिर लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय के बाबू राजकुमार हॉल में मेयर की अध्यक्षता में हुई। बैठक की शुरुआत में ही बजट पर तस्वीर साफ किए जाने संबंधी बिंदु उठा। विधिक राय से स्पष्ट हो गया कि सात जुलाई को प्रस्तुत हुआ बजट ही नगर निगम का वर्ष 2019.20 का बजट होगा।

सीएफओ पर भड़का गुस्सा

कार्यकारिणी सदस्य सुनीता सिंघल ने कहाकि ऑडिटर की रिपोर्ट नहीं है, जबकि बैलेंस शीट पर जिस सीए ने हस्ताक्षर किए हैं, उसने यह लिखा है कि मैंने ऑडिटर की रिपोर्ट देखकर ही हस्ताक्षर किए हैं। इसमें ऑडिटर द्वारा लगाया हुआ पेपर नहीं है। मासिक आय-व्यय रिपार्ट न बनाये जाने पर भी कार्यकारिणी सदस्यों ने लेखाधिकारी को घेरा और सवाल उठाया कि अभी तक 2019 की ही चार महीनों की मासिक रिपोर्ट क्यों नही बनाई गई। कार्यकारिणी सदस्य विजय गुप्ता ने तीनों सीए की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए इनको बदल कर एक सीए द्वारा कार्य कराए जाने की बात कही।

ये प्रस्ताव हुए पास

1-अटल उदय वन विकसित करने के लिए रहीमाबाद में खसरा संख्या 985 में 5 हेक्टेयर भूमि को एचसीएल फाउंडेशन को देने का निर्णय लिया गया।

2- 31 दिसंबर 2001 तक संविदा के आधार पर नियुक्त कार्यरत कर्मचारियों के नियमितीकरण हेतु अधिसंख्य पदों के सृजन का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

3. रामजीलाल सरदार पटेल वार्ड के अंतर्गत कई स्थानों पर पोल लगाकर मार्ग प्रकाश व्यवस्था कराई जाएगी।

4-कान्हा उपवन के निराश्रित पशुओं के अपशिष्ट से सीएनजी गैस प्लांट की स्थापना में यह नियम जोड़ा गया है कि कार्य असंतोषजनक होने पर कार्यकारिणी और सदन दोनों ही कंपनी को 3 महीने का समय देते हुए अनुबंध निरस्त करने के लिए अधिकृत होंगे।

5. चित्रगुप्त नगर वार्ड के अंतर्गत इंद्रलोक कॉलोनी में भारत माता मंदिर के पार्क का सौंदर्यीकरण होगा।

6-चिकित्सा प्रतिपूर्ति से जुड़े प्रस्ताव भी पास किए गए

अन्य प्रस्ताव

1. व्यय पक्ष में हर मद में 50 फीसदी राशि खर्च होते ही कार्यकारिणी के समक्ष उसकी रिपोर्ट रखी जाएगी।

2-ई-आफिस, डे-बुक और कैश बुक को ऑनलाइन किया जाएगा।

3. प्रतिमाह कमाई का 40 प्रतिशत भुगतान का विकास कायरें में करने का प्रस्ताव कौशलेंद्र द्विवेदी ने रखा।

4. ईंधन बचाने एवं व्यवस्थाओं को सही करने के उद्देश्य से बांटने के लिए आरआर विभाग को ट्रांस गोमती और सिस गोमती में बांटने हेतु प्रस्ताव अगली कार्यकारिणी में आएगा।

5- शासन से आने और शासन को जाने वाले सभी पत्रों की जानकारी मेयर को दी जाएगी।

ये रहे मौजूद

बैठक में नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, उपाध्यक्ष अरुण तिवारी, कार्यकारिणी सदस्य कुमकुम राजपूत, राजेश सिंह गब्बर, सुधीर मिश्रा, नागेंद्र सिंह, मोहम्मद सलीम, शैलेंद्र सिंह बल्लू, गिरीश मिश्रा, अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी व अमित कुमार मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive