- मालिकाना हक ट्रांसफर करके आसानी से चलाया जा रहा डीलक्स शौचालय

- सफाई न होने की वजह से शौचालय में जाने से कतराती है पब्लिक

PATNA : पटना के हर ब्लॉक में डीलक्स शौचालय बनाए जाने की योजना चल रही है, लेकिन ख्0क्0 में बने शहर के विभिन्न एरिया के डीलक्स शौचालय की बात की जाए तो इनकी हालत बिल्कुल खराब हो चुकी है। सूत्रों के अनुसार नगर निगम के ऑफिसर का कहना है कि शहर के तमाम शौचालय के नाम पर बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हो रही है। मामला यह है कि जिस एजेंसी या कंपनी को डीलक्स शौचालयों के मेनटेनेंस का काम सौंपा गया है वो किसी दूसरे के इस काम में लगा रखा है और मनमाने तरीके से पैसे की उगाही कर रहा है। इसकी जांच के लिए आईजीआईएमएस कैंपस के अंदर बने शौचालय की जांच की गई तो एक बड़ा खुलासा सामने आया है। फिलहाल निगम ऑफिसर्स की रिपोर्ट के बाद इस पर एक्शन लिया जाएगा, लेकिन इस बीच शहर के दूसरे शौचालय की हालत जर्जर है। इनकम टैक्स, गांधी मैदान, कालिदास रंगालय के सामने और पुलिस लाइन के सामने बने डीलक्स शौचालय की हालत बुरी है। शैचालय के बाहर ही जलजमाव होन के कारण लोग इसके अंदर नहीं जाना चाहते।

बदल सकती थी खूबसूरती मगर

ख्0क्0 में जब डीलक्स शौचालय का निर्माण किया गया था। तब इस पर लाखों रुपए का खर्च आया था। साथ ही इसके मेनटेनेंस पर किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त न करने की हिदायत भी दी गई थी। निगम की देखरेख में हर चौक-चौराहों पर इसके मेनटेनेंस की बात कही गई थी। लेकिन मेंटेनेंस के नाम पर केवल पैसों की उगाही की जाती है। प्रॉब्लम धरी की धरी रह जाती हैं।

बाहर से आने वालों को लग्जरी सुविधा

शौचालय और स्नानागार को लेकर जब सवाल उठा था। तब काले संगमरमर के इस डीलक्स शौचालय का निर्माण शहर की खूबसूरती के साथ-साथ आने वाले लोगों को डीलक्स सुविधा भी मुहैया कराना था। लेकिन कुछ महीनों बाद से ही इसकी हालत खराब होने लगी और आज कंडीशन यह है कि कोई अंदर जाने से भी बचता है। एक बार फिर से नगर निगम की ओर से फ्म् शौचालय के निर्माण के लिए जांच टीम तैयार बनी है।

Posted By: Inextlive