-

देहरादून,

उत्तराखंड में गांधीगीरी की तर्ज पर ऊर्जागीरी शुरू हो गई है, सीएम द्वारा गांधी जयंती पर शुरू की गई इस कैंपेन का मकसद स्मार्ट पावर कंजप्शन के साथ-साथ बिजली चोरी और लाइन लॉस कम करना है। हालांकि गुजरात के बाद उत्तराखंड लाइन लॉस रोकने में देश में दूसरे नंबर पर है, लेकिन इस कैंपेन के जरिए स्टेट को पहले नंबर पर लाने का टारगेट रखा गया है। कैंपेन में पब्लिक का अहम रोल होगा जो न केवल पावर सेविंग बल्कि बिजली चोरों को पकड़वाने की भी शपथ लेंगे। बिजली चोरों को पकड़वाने वालों को रिवार्ड दिए जाने की भी व्यवस्था है। पावर कॉर्पोरेशन व विजिलेंस को बिजली चोरी के खिलाफ सख्त एक्शन व रेगुलर रेड के डायरेक्शन दिए गए हैं।

आज से नो बिजली चोरी, बस ऊर्जागीरी

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गांधी जयंती पर सीएम आवास में वेडनसडे को ऊर्जागीरी कैंपेन लॉन्च की। स्टेट की पब्लिक से अपील की कि वे शपथ लें कि आज से वे नो बिजली चोरी, केवल ऊर्जागीरी करेंगे। सभी पावर कॉर्पोरेशंस के ऑफिसर्स को सीएम ने डायरेक्शन दिए कि वे बिजली चोरी रोकने के लिए अपने स्तर पर सुमचित प्रयास करें और यूपीसीएल विजिलेंस सेल को और मजबूत करें। इसके अलावा हर कंज्यूमर का पावर कनेक्शन हर माह चेक किया जाएगा। विजिलेंस सेल बिजली चोरी पकड़ने के लिए रेगुलर रेड करेगी।

पड़ोसी बिजली चोर तो करें कंप्लेन

कैंपेन के तहत पब्लिक से अपील की गई है कि वे बिजली चोरी न करने की शपथ लें। इसके साथ ही अगर पड़ोसी बिजली चोरी कर रहा हो तो उसकी सूचना यूपीसीएल के टोल फ्री नंबर 1912 पर करें। कंप्लेन करने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी और बिजली चोर के खिलाफ यूपीसीएल विजिलेंस द्वारा तत्काल एक्शन लिया जाएगा।

बिजली चोरी की कंप्लेन पर अवॉर्ड

बिजली चोरी की कंप्लेन करने वालों को यूपीसीएल द्वारा कैश अवार्ड दिया जाएगा। विजिलेंस रेड में कंप्लेन सही पाई गई तो आरोपी पर निर्धारण राशि का 10 परसेंट मैक्सिमम 50 हजार रुपए तक अवार्ड दिया जाएगा।

विजिलेंस सेल को किया स्ट्रॉन्ग

बिजली चोरी रोकने के लिए यूपीसीएल विजिलेंस सेल को और स्ट्रॉन्ग किया गया है। सेल में एक एसएसपी, एक एएसपी, 3 इंस्पेक्टर और एक एसआई की अतिरिक्त तैनाती की गई है। बिजली चोरी के आरोपी के खिलाफ विद्युत अधिनियम की धारा 135 (1) के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसमें 3 से 6 वर्ष तक जेल हो सकती है।

देश में नंबर वन का टारगेट

मौजूदा समय में उत्तराखंड गुजरात के बाद लाइन लॉस और बिजली चोरी रोकने में देश में दूसरे नंबर पर है, सीएम ने कहा कि स्टेट को पहले नंबर पर लाने के लिए पब्लिक और सिस्टम दोनों मिलकर काम करें। मौजूदा समय में राज्य में लाइन लॉस 14.32 परसेंट हैं, इसे ऊर्जागीरी कैंपेन के माध्यम से 13 परसेंट तक लाने का टारगेट फिक्स किया गया है।

अवेयरनेस के लिए जिंगल फ्लेक्स

कैंपेन लॉन्च करने के साथ ही सीएम ने लोगों को अवेयर करने के लिए बनाई गई ऑडियो-वीडियो जिंगल फ्लेक्स भी लॉन्च किए। इसके साथ ही कैंपेन के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया की भी हेल्प ली जा रही है।

5 माह में पकड़े 1562 बिजली चोर

इस फाइनेंशियल इयर में यूपीसीएल विजिलेंस द्वारा अप्रैल से अगस्त 5 माह के भीतर चेकिंग अभियान चलाकर 2209 स्पॉट्स पर बिजली चोरी के खिलाफ चेकिंग की। इनमें से 1562 केसेज में बिजली चोरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। इनके खिलाफ कार्रवाई जारी है।

----------------

कैंपेन का मकसद

- रेवेन्यू बढ़ाना

- लाइन लॉस रोकना

- बिजली चोरी पर लगाम

- बिजली की कीमतों में इजाफे पर कंट्रोल

-------------

स्टेट में पावर कनेक्शन

डॉमेस्टिक - 21,24,000

कॉमर्शियल - 2,50,000

इंडस्ट्री- 13,000

बिजली की खपत 13804 मिलियन यूनिट

लाइन लॉस

14.32 परसेंट खपत का

बिजली चोरी रोकने को यह उपाय

- मैकेनिकल मीटर्स को रिप्लेस कर इलेक्ट्रॉनिक मीटरिंग।

- चोरी संभावित इलाकों में एलटी एबी केबल डाली जा रही है।

- ज्यादा लोड वाले कनेक्शंस की मॉनिटरिंग के लिए 2 मीटर लगाए जा रहे हैं।

- बिजली चोरों को पकड़वाने के लिए पब्लिक अवेयरनेस।

- कंप्लेनर को अवार्ड देने की व्यवस्था।

Posted By: Inextlive