अमेरिका के साथ भारत जापान और फिलीपींस ने दक्षिण चीन सागर में किया सैन्य अभ्यास

2019-05-09T16:41:12Z

अमेरिका भारत जापान और फिलीपींस ने दक्षिण चीन सागर में संयुक्त नौसेना अभ्यास कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। एक हफ्ते तक चले नौसैनिक अभ्यास में भारत के दो युद्धपोतों ने हिस्सा लिया था।

टोकियो (रॉयटर्स)। अमेरिका भारत, जापान और फिलीपींस ने दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे वाले जलमार्ग क्षेत्र में संयुक्त नौसेना अभ्यास कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है। अमेरिकी नौसेना ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी। हालांकि, चारों देश पहले भी दक्षिण चीन सागर में इस तरह के अभ्यास कर चुके हैं, जिसपर चीन ने आपत्ति जताई थी।  इस सैन्य अभ्यास में अमेरिका का विध्वंसक पोत, भारत के दो युद्धपोत, जापान का एक विमानवाहक पोत और फिलीपींस का गश्ती पोत शामिल हुए। अमेरिकी नौसेना के कमांडर एंड्रयू जे क्लग ने कहा, 'यह प्रोफेशनल क्षेत्र में हमारे सहयोगियों, साझीदारों और मित्र देशों के साथ संबंधों को और गहरा करने का अवसर है।' बता दें कि एक हफ्ते तक चला यह अभ्यास बुधवार को खत्म हुआ।

चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर करता है दावा

इस सैन्य अभ्यास के दौरान सोमवार को अमेरिका के दो अन्य युद्धपोत दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे वाले द्वीपों के पास से गुजरे थे, जिसपर चीन ने आपत्ति जताते हुए कहा था कि यह उसकी संप्रभुता का उल्लंघन है। इसके जवाब में अमेरिकी नौसेना ने कहा था कि वह दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में स्वतंत्र आवाजाही के लिए इस तरह के अभियान करती रहती है। इस युद्धाभ्यास में जापान ने अपने दो बड़े विमानवाहक युद्धपोतों में से एक 'इजुमो' और भारत ने अपने विध्वंसक पोत आइएनएस कोलकाता और टैंकर आइएनएस शक्ति को शामिल किया था। गौरतलब है कि चीन तकरीबन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है जबकि इस क्षेत्र के देशों ब्रुनेई, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम भी इस पर अपना-अपना दावा करते हैं।

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.