1 जनवरी से लागू होंगे शहर में बढ़े हुए यूजर चार्ज

- स्ट्रीट लाइट घोटाला, फॉगिंग मशीन पर पार्षदों ने उठाई आवाज

DEHRADUN:

नगर निगम बोर्ड बैठक में हंगामे के बीच कूड़ा कलेक्शन पर लगने वाले यूजर चार्ज में ख्भ् फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई। अब दूनाइट्स को नए साल में कूड़ा उठान के नए रेट देने होंगे। यानी ब्0 की जगह भ्0 रुपए कूड़ा उठान के लिए देने होंगे। शहर में ये नई दरें आगामी क् जनवरी से लागू हो जाएंगी। इसके अलावा ठेली और रेडि़यों के लाइसेंस जारी करने पर भी बोर्ड ने सहमति जता दी है। बैठक में सभी ख्7 प्रस्तावों में से ज्यादातर मुद्दों पर बोर्ड ने सहमति जता दी है। पूरी बैठक में सफाई का मुद्दा छाया रहा।

कई फैसलों पर लगी मुहर

मंगलवार को नगर निगम की बोर्ड बैठक में शहर के हर तबके से जुड़े कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे बैठक शुरू होने से पहले बोर्ड के सभी पदाधिकारियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद एजेंडे में सबसे पहले डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर सदन में बहस शुरू हो गई। बोर्ड बैठक को संचालित कर रहे मेयर विनोद चमोली से सभी पार्षदों ने शहर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कहा। इस पर मेयर ने पूरी सफाई व्यवस्था के ढांचे को प्राईवेट कंपनी को जल्द सौंपने का भरोसा दिलाया। मेयर ने कहा कि नगर निगर शहर में गन्दगी को लेकर इतना संवेदनशील है कि प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद भी शीशमबाड़ा रि-साइक्लिंग प्लॉट शुरू कर दिया गया है।

वर्कशॉप संचालन पर भड़के पार्षद

मंगलवार को बोर्ड बैठक में सभी पार्षदों ने यूजर चार्ज बढ़ाने से पहले कूड़ा उठान की व्यवस्था और कूड़ा वाहनों के नियमित संचालन, रखरखाव को सही करने के लिए कहा, इस शर्त के साथ बोर्ड ने यूजर चार्ज में ख्भ् परसेंट की बढ़ोत्तरी को स्वीकृति दे दी है। नई दर आगामी क् जनवरी से लागू की होगी। अब कूड़ा उठाने का यूजर चार्ज ब्0 रुपए के बजाए भ्0 रुपए लिया जाएगा। इसके अलावा पार्षदों का गुस्सा वर्कशॉप संचालन को लेकर भी जमकर फूटा। वर्कशॉप संचालन की जिम्मेदारी अपर मुख्य नगर आयुक्त को देने की बोर्ड ने सहमति जताई है।

ठेली-रेडि़यों के जारी होंगे लाइसेंस

दून में अब रेड़ी ठेली वालों के लाइसेंस की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। मंगलवार को बोर्ड बैठक में शहर में इस व्यवस्था को लागू करने के लिए रेड़ी ठेली लाइसेंस पर भी मुहर लग गई है। नगर निगम ने लाइसेंस की क्फ्0 कैटेगरी बनाई हैं। इसके लिए वोटर आईडी या आधार कार्ड होना अनिवार्य होगा। निगम द्वारा जारी लाइसेंस नंबर ठेली पर लगाया जाएगा। इसके अलावा माल ढोने वाले रिक्शों पर भी निगम द्वारा सख्ती की जाएगी।

ये मुख्य प्रस्ताव बोर्ड ने किए पास

- क् जनवरी से यूजर चार्ज में क्0 रुपए की बढ़ोत्तरी

- शहर में रेड़ी और ठेली लाइसेंस नगर निगम करेगा जारी

- अतिक्रमण हटाने की जिम्मेदारी पुलिस को सौंपने का प्रस्ताव तैयार

- हाउस टैक्स के अतिरिक्त खर्चे में मामूली वृद्धि

- स्ट्रीट लाइट सप्लाई करने वाली कंपनी ब्लैक लिस्टेड

- 7 नवंबर से शुरू होगा एबीसी सेंटर

- हर वार्ड को मिलेगी एक-एक फॉगिंग मशीन

- डेयरी संचालकों पर नगर निगम करेगा सख्ती

- सामुदायिक भवन को नगर निगम लेगा अपने अधिकार में

- अमृत योजना के तहत पेयजल निगम की डिविजन खोलने का प्रस्ताव

------------------

स्ट्रीट लाइट घोटाले पर हंगामा

नगर निगम के स्ट्रीट लाइट घोटाले पर बोर्ड में जमकर हंगाम हुआ। लक्ष्मण चौक पार्षद अजय सिंघल ने मामले में कार्रवाई की मांग करते हुए मिलीभगत का आरोप लगाया। मेयर ने बिना होलोग्राम की स्ट्रीट लाइट सप्लाई करने वाली कंपनी को ब्लैक लिस्टेट करने के आदेश दे दिए हैं। इसके अलावा खरीद में शामिल स्टोर कीपर, एक्सएन और लाइट इंचार्ज से जवाब लेकर तुरंत कार्रवाई के लिए कहा है।

बोर्ड बैठक में जनता के हित में कई अहम फैसले लिए गए है। ख्7 एजेंडे बैठक में रखे गए थे जिसमें से ज्यादातर मुद्दों पर सहमति बन गई है। मुख्य रुप से सफाई का मुद्दा बैठक में हावी रहा।

विनोद चमोली, मेयर देहरादून

Posted By: Inextlive