रांची: नामकुम पुलिस ने हजारों लीटर स्प्रिट की बरामदगी करने के साथ ही एक बार फिर शराब माफियाओं के काले कारनामों को उजागर किया है। पुलिस की इस छापेमारी के बाद इनकी परत दर परत खुलती जा रही है। पुलिस ने हाईवे के नजदीक जंगल एरिया से स्प्रिट का जो ट्रैंकर रिकवर किया है। उसकी जांच में यह सामने आया है कि बरामद स्प्रिट को अवैध शराब बनाने के लिए जमा किया जा रहा था। इससे यह साफ हो गया है कि शराब माफियाओं द्वारा शहर में लगातार जहर उतारा जा रहा है।

सिटी में करोड़ों रुपयों के चल रहे अवैध शराब के इस कारोबार में खाकी से खादी तक की भी संलिप्तता सामने आई है। यही वजह है कि स्पेशल ब्रांच के रिपोर्ट जारी करने के बावजूद न तो चिन्हित इलाकों में सक्रिय शराब माफियाओं पर लगाम कसी जा सकी और न ही अवैध शराब पीने से हो रही मौत के खेल को बंद कराया जा सका है।

100 से ज्यादा अवैध कारोबार में

खुफिया विभाग की रिपोर्ट में नगर निगम क्षेत्र में 115 लोग अवैध देसी शराब के कारोबार में लिप्त हैं, वहीं 11 लाइसेंसी दुकानदार भी शराब के निर्धारित मूल्य से ज्यादा पैसे वसूल रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार अवैध देसी शराब बनाने व इसकी बिक्री में लगे लोग विभिन्न थाना क्षेत्रों में फैले हुए हैं। इनमें कई ऐसे हैं जो इस अवैध कारोबार से जुड़े कई कांड में चार्जशीटेड भी हो चुके हैं। इसके बावजूद इनका दबदबा कायम है।

मौत के खेल में कई हुए हैं बेनकाब

अवैध शराब के पीने से कई जानें भी जा चुकी हैं, जिसमें डोरंडा में एक दर्जन से ज्यादा मौतें हुई थीं तो हातमा बस्ती में भी कई लोगों की जान चली गयी थी। इन घटना के बाद अवैध शराब के कई कारोबारियों का नाम सामने आया था लेकिन ऊंची पहुंच के चलते ये बचने में कामयाब रहे। इसी का नतीजा है कि इनका धंधा आज भी बेखौफ जारी है।

यह हैं दागदार, जागिए सरकार

खुफिया विभाग ने बाकायदा अवैध शराब कारोबारियों का एरिया के साथ नाम भी जारी किया है। इनमें नामकुम थाना क्षेत्र में रामदास महतो, परमेश्वर बैठा, जितेंद्र बैठा, गोवर्धन महतो, दर्शन महतो, सदिर मुंडा, गणेश महतो, रमेश राय, अमित कुमार सिंह, सुरेंद्र सिंह, अमित कुमार सिंह, सुरेंद्र साहू, नंदू बाग, अशोक साहू, लखन मिस्त्री, विजय बैठा, गोबरा मुंडा, सियाराम महतो, भरत महतो, शिवनाथ कुम्हार और लालदेव मुंडा शामिल बताए गए हैं। इसके अलावा सुखदेव नगर, बरियातू , गोंदा, कांके हिंदपीढ़ी, डेली मार्केट व अरगोड़ा, चुटिया, लालपुर, ओरमांझी, डोरंडा, कोतवाली, धुर्वा और तुपुदाना थाना क्षेत्रों में भी अवैध शराब के धंधे में जुड़े लोगों के नाम खोले गए हैं।

वर्जन

दागियों के लिए थाना हाजिरी और नजरबंद रखने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है। जो भी लोग कानून तोड़ेंगे उनके साथ कड़ाई से निपटा जाएगा।

अमोल वेणुकांत होमकर

डीआईजी, रांची

Posted By: Inextlive