यूपी रोडवेज के एमडी ने सभी रीजन के आरएम को 250 ब्रेथ एनलाइजर खरीदने का आदेश दिया। जर्नी शुरू करने से पहले जर्नी के दौरान बीच में और बस के लॉस्ट स्टॉपेज पर होगा ड्राइवर का टेस्ट...

KANPUR: आगरा एक्सप्रेसवे पर बीते दिनों जनरथ एसी बस दुर्घटना में 39 पैसेंजर्स की मौत होने के बाद आखिरकार रोडवेज ऑफिसर्स नींद से जाग गए हैं। लिहाजा रोडवेज एमडी ने एसी व नॉन एसी बस चलाने वाले सभी ड्राइवर्स का जर्नी के दौरान तीन बार अल्कोहल टेस्ट कराने का फैसला लिया है। इसके लिए रोडवेज एमडी ने 250 ब्रेथ एनलाइजर मशीन खरीदने का आदेश सभी रीजन के आरएम को दिया है। बता दें कि दुर्घटना के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने रियलिटी चेक कर एसी बसों की कंडीशन व ड्राइवर्स की प्रॉब्लम्स को पब्लिश किया था। जिसके बाद सालों से गहरी नींद में सो रहे अधिकारियों की आंखे खुल गईं।

स्टेशन में 5, डिपो में 2 मशीन
रोडवेज ऑफिसर्स के मुताबिक झकरकटी बस स्टेशन में अभी सिर्फ एक ब्रेथ एनलाइजर है। जिससे सभी ड्राइवर्स का अल्कोहल टेस्ट करना मुमकिन नहीं हैं। वहीं डिपो में एक भी ब्रेथ एनलाइजर नहीं है। झकरकटी बस स्टेशन में पांच व डिपो में दो ब्रेथ एनलाइजर मशीन आ जाने से जर्नी के दौरान ड्राइवर्स का अल्कोहल टेस्ट तीन बार ि1कया जाएगा।

मशीन में होती है पूरी डिटेल
झकरकटी बस स्टेशन एआरएम राजीव कटियार ने बताया कि ब्रेथ एनालाइजर मशीन में ड्राइवर की पूरी डिटेल फीड करनी होती है। जिसके बाद ब्रेथ एनलाइजर मशीन से एक रिसीविंग भी निकलती है। जिसको मुख्यालय में हर महीने जमा किया जाता है। उन्होंने बताया कि ड्राइवर का अल्कोहल टेस्ट के दौरान ब्रेथ एनलाइजर मशीन में ड्राइवर का नाम, डीएल नंबर, बस नंबर फीड किया जाता है.

ड्राइविंग से हटा दिया जाएगा
रोडवेज कानपुर रीजन के आरएम अतुल जैन ने बताया कि दुर्घटनाओं पर शिकंजा कसने के लिए रोडवेज एमडी ने बसों के ड्राइवर्स का जर्नी के दौरान ब्रेथ एनलाइजर मशीन से अल्कोहल टेस्ट करने के आदेश दिए हैं। जिसके लिए मशीनों को भी खरीदने के आदेश दे दिए गए हैं। ड्यूटी के दौरान किसी भी ड्राइवर का अल्कोहल टेस्ट पॉजिटिव निकलने पर उसे कुछ महीने के लिए ड्राइविंग से हटा दियजाएगा.

कहां-कहां होगा ड्राइवर का टेस्ट

- बस के जर्नी स्टार्ट करने पर

- जर्नी के बीच में स्टॉपेज में

- जर्नी के लास्ट स्टेशन पर

आंकड़े

30 से अधिक एसी बसों का ऑपरेशन कानपुर नगर से

1000 से अधिक कुल बसों का आवागमन झकरकटी से

30 हजार से ज्यादा पैसेंजर्स का फुटफाल डेली

250 ब्रेथ एनलाइजर खरीदने का आदेश दिया एमडी ने

1 ब्रेथ एनलाइजर सिर्फ झकरकटी बस स्टेशन के पास है

कोट

पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए रोडवेज एमडी ने यह फैसला लिया है। इससे पैसेंजर्स को रिलीफ मिलेगा।

अतुल जैन, आरएम, रोडवेज कानपुर रीजन

Posted By: Inextlive