व्यापारियों की मांग, फॉर्म-52 एनुअल रिटर्न भरने की बढ़ाई जाए डेट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अक्टूबर का महीना व्यापारियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नवरात्र और दशहरा के बाद जहां दीपावली की तैयारी शुरू हो गई है। वहीं इसी महीने व्यापारियों को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना है। ऑडिट रिपोर्ट देना है, जीएसटी और टीडीएस रिटर्न भरना है। वहीं एनुअल रिपोर्ट भरने की भी जिम्मेदारी व्यापारियों पर है। इसकी लास्ट डेट बढ़ाए जाने की मांग व्यापारियों द्वारा की जा रही है।

पत्र लिखकर की मांग

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति ने वाणिज्य कर कमिश्नर लखनऊ को पत्र लिख कर फॉर्म-52 यानी फाइनेंशियल ईयर 2017-2018 की एनुअल रिपोर्ट भरने की लास्ट डेट बढ़ाए जाने की मांग की है। समिति के सदस्यों और पदाधिकारियों का कहना है कि अक्टूबर महीने में व्यापारियों पर कई रिटर्न भरने की जिम्मेदारी है। 31 अक्टूबर तक जहां इनकम टैक्स रिटर्न में व्यापारी व्यस्त हैं। वहीं सितंबर का जीएसटीआर-3बी भी 25 अक्टूबर तक भरना है। यही नहीं 31 अक्टूबर तक ही ऑडिट रिपोर्ट फाइल करना है। वहीं अक्टूबर के बाद नवंबर में दीपावली व छठ के साथ ही अन्य प्रमुख त्यौहार हैं, जिसमें व्यापारी व्यस्त रहेंगे। इसलिए एनुअल रिपोर्ट की डेट बढ़ाई जाए।

रिटर्न जमा करने और टैक्स भरने के साथ ही व्यापारी अपना व्यापार कर सकें, इसके लिए भी उन्हें समय देना चाहिए। एक के बाद एक कई रिटर्न में उलझे होने के कारण वाणिज्य कर कमिश्नर से एनुअल रिपोर्ट फाइल करने की लास्ट डेट बढ़ाए जाने की मांग की गई है।

-संतोष पनामा

संयोजक, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार कल्याण समिति

Posted By: Inextlive