सैंपल फेल तो इंडस्ट्री पर ताला

2018-12-15T06:00:37Z

एमएनएनआईटी में क्राउड मैनेजमेंट मॉडल तैयार

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एमएनएनआईटी उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ मिलकर इलाहाबाद, फतेहपुर और कानपुर में चल रही 36 इंडस्ट्रीज की मॉनीटरिंग इसी महीने करेगा। इंडस्ट्रीज से होने वाले पॉल्यूशन का स्टेटस चेक किया जाएगा। प्रदूषण मानक से ज्यादा होने पर रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी। इसके आधार पर कुंभ से पहले प्रदूषण फैलाने वाली इंडस्ट्रीज को बंद करने का निर्णय तत्काल सरकार लेगी।

400 इंडस्ट्रीज पर लग चुका ताला

यह जानकारी शुक्रवार को एमएनएनआईटी के डायरेक्टर प्रो। राजीव त्रिपाठी ने दी। बताया कि मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में 15वें दीक्षान्त समारोह का आयोजन शनिवार सुबह 10 बजे से होगा। शुक्रवार को मीडिया पर्सन से बातचीत करते हुए निदेशक ने संस्थान के विजन और उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अलग-अलग शहरों में जांच का काम बीएचयू, एएमयू, जामिया मिलिया इस्लामिया समेत कुल पांच संस्थाओं को सौंपा गया है। प्रो। त्रिपाठी ने बताया कि पूर्व में कानपुर में जांच के बाद 400 इंडस्ट्रीज को बंद भी किया जा चुका है। प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद प्रो। गीतिका ने बताया कि कुंभ के दौरान एमबीए सेकेंड सेमेस्टर के छात्रों को प्रबंधन की कला को अच्छी तरह से समझने के लिए इसी टॉपिक पर प्रोजेक्ट दिया जाएगा। बताया कि कुंभ सेवा मित्र के रूप में कार्य करने के लिए 10 छात्रों का चयन किया गया है।

इतने स्टूडेंट्स को डिग्री

854 बीटेक

279 एमटेक

85 एमसीए

38 एमबीए

17 एमएससी

11 एमएसडब्ल्यू

63 पीएचडी छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की जाएगी।

89 विदेशी छात्र हैं इन डिग्री प्राप्त करने वाले स्नातकों में।

04 छात्रों को भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के माध्यम से प्रवेश प्राप्त भी डिग्री प्राप्त होगी।

29 स्वर्ण पदक स्नातकोत्तर छात्रों को

13 स्वर्ण पदक स्नातक छात्रों को

28 प्रायोजित स्वर्ण पदक योग्य छात्रों को दिए जाएंगे।

1347 डिग्री प्राप्तकर्ताओं में 213 महिला छात्राएं हैं।

11 स्वर्ण पदक प्राप्त किए गए हैं विभिन्न कार्यक्रमों के तहत छात्राओं द्वारा।

दीक्षांत समारोह का पूरा प्लान

मुख्य अतिथि डॉ। सौरभ श्रीवास्तव, भारतीय आईटी उद्योग संघ के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष हैं।

बीटेक चतुर्थ वर्ष के समस्त छात्रों के मध्य सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट के लिए कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों को 06 टीसीएस स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा।

बीटेक चतुर्थ वर्ष के छात्र ऋषभ अग्रवाल (कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग) को समस्त बीटेक चतुर्थ वर्ष के छात्रों में सर्वश्रेष्ठ छात्र के रूप में सम्मानित किया जायेगा।

बीटेक चतुर्थ वर्ष के सभी शाखाओं के समग्र टॉपर अमन शर्मा, मैकेनिकल इंजीनियरिंग है।

बताई उपलब्धियां

-छात्रों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए दो मेगा छात्रावासों के निर्माण का कार्य शुरू किया गया है।

-इसमें से एक पुरुष छात्रावास तथा एक महिला छात्रावास है।

-पिछले शैक्षणिक वर्ष में एमएनएनआईटी ने 02 प्रतिष्ठित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 237 एससीआई/स्कोपस प्रकाशनों के साथ 02 पेटेंट दायर भी किए हैं।

-स्नातक छात्रों के लिए लगभग 136 कंपनियां और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए 76 कंपनियां सेवायोजन के लिए आई।

-वर्तमान सत्र में लगभग 70 प्रतिशत बीटेक और 20 प्रतिशत एमटेक छात्रों को ृ11.00 लाख प्रति वर्ष के औसत पैकेज से नौकरी मिली है।

-स्नातक और परास्नातक के लिए क्रमश: 36 लाख और 18 लाख का उच्चतम पैकेज प्राप्त हुआ है।

संस्थान द्वारा कुंभ मेले में क्राउड मैनेजमेंट के लिए मॉडल तैयार है। इसके जरिए मूविंग वीडियो से मेला क्षेत्र तथा रेलवे स्टेशन पर मानिटरिंग की जाएगी। मॉडल यह बताने में दक्ष होगा कि किस जगह पर कितनी भीड़ है। हादसे की संभावना होने पर दुर्घटनाग्रस्त लोगों को ट्रेस किया जा सकेगा।

-डॉ। मयंक पांडेय,

एमएनएनआईटी


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.