मांगी थी जानकारी, आयोग अध्यक्ष एवं सदस्यों के बच्चे किस परीक्षा में शामिल हुये

ALLAHABAD: वैसे भी उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) आरटीआई का जवाब न देने के लिये विख्यात है। परीक्षा, परिणाम और भर्ती से जुड़ी जानकारियां छुपाने के आयोग पर आरोप लगते रहे हैं। ऐसे में अगर आयोग अध्यक्ष और सदस्यों के बच्चों से जुड़ी जानकारी मांग ली जाये तो जाहिर है कि आयोग के अधिकारी इससे बचेंगे ही। ऐसी ही एक आरटीआई का जवाब देने से आयोग ने इंकार कर दिया है। यह जानकारी अध्यक्ष एवं सदस्यों के पुत्र एवं पुत्रियों के बारे में मांगी गई थी।

पहले वालों के लिये भी मांगी सूचना

दरअसल, प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी अवनीश पांडेय ने आयोग में आरटीआई दाखिल करके पूछा था कि पदधारित अध्यक्ष एवं सदस्यों के पुत्र एवं पुत्री आयोग की किस परीक्षा में शामिल हुये हैं। यह भी पूछा था कि पदधारण के कार्यकाल में वे परीक्षा देने के लिये अर्ह हैं या नहीं। यही नहीं पूछा था कि अगर परीक्षा में शामिल हुये हों तो बताया जाये कि वे किस नियम के तहत परीक्षा में शामिल हुये। इसके अलावा यह भी जानकारी मांगी गई कि पूर्व में यदि किसी अध्यक्ष एवं सदस्य के पुत्र एवं पुत्री परीक्षा में शामिल हुये हों तो उनका भी ब्यौरा दें।

नहीं मिला है कोई जवाब

यह आरटीआई गत वर्ष दाखिल की गई। जिसका जवाब अवनीश पांडेय को नहीं मिला तो उन्होंने आयोग के समक्ष प्रथम अपील दाखिल की। जिसके बाद आयोग के उपसचिव एवं जनसूचना अधिकारी सत्य प्रकाश ने आरटीआई का टका सा जवाब दे दिया है। जवाब में कहा गया है कि आरटीआई में सूचना जिस रूप में मांगी जा रही है। वह उपलब्ध न होने के कारण अदेय है।

Posted By: Inextlive