संक्रमित पाए जाने पर हॉस्पिटल जाने से कतरा रहे लोग

होम आइसोलेशन को दे रहे तरजीह, सिफारिश भी करा रहे

आगरा। कोरोना के एसिंप्टोमेटिक पेशेंट्स के लिये जब से होम आइसोलेशन की सुविधा शुरू हुई है, तब से लोग होम आइसोलेशन को ही प्रिफर कर रहे हैं। आलम यह है कि यदि कोई कोरोना संक्रमित पाया जा रहा है तो वह कह रहा है कि उसे होम आइसोलेट कर दिया जाए। आगरा में अब तक 31 परसेंट पेशेंट्स होम आइसोलेशन में रहकर ही अपना इलाज करा रहे हैं। अन्य 69 परसेंट को एल-1 या एल-3 फैसिलिटी में एडमिट किया गया है।

होम आइसोलेशन के लिये सिफारिशें

कोरोनावायरस के इस दौर में सभी को हॉस्पिटल जाने से डर लग रहा है। कोरोना संक्रमित होने के बाद भी लोग घर पर रहकर ही अपना इलाज कराना चाहते हैं। इसके लिये लोग सिफारिश भी लगवा रहे हैं। कमला नगर में एक ही परिवार में बुजुर्ग दंपत्ति और उनके बहू-बेटों को संक्रमण हो गया। इसके बाद बहू-बेटे तो कोविड फैसिलिटी हॉस्पिटल में जाने को तैयार थे, लेकिन बुजुर्ग दंपत्ति होम आइसोलेट होना चाहते थे। इसके बाद हेल्थ डिपार्टमेंट से सिफारिश की गई। फिर बुजुर्ग दंपत्ति को होम आइसोलेट कर दिया गया। इसी प्रकार से फतेहाबाद निवासी में कोरोना का संक्रमण मिलने के बाद होम आइसोलेट होने की बात कही। लेकिन हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने मना किया। इसके बाद पेशेंट ने सिफारिश कराई और हेल्थ डिपार्टमेंट को होम आइसोलेशन के लिये सभी जरूरी पात्रताओं को पूरा कराने के बाद होम आइसोलेशन की अनुमति ली।

होम आइसोलेशन के लिये ये होना जरूरी

-मरीज की 24 घंटे देखभाल के लिए घर के ही एक व्यक्ति का होना जरूरी

-घर में दो शौचालय होना जरूरी है।

-होम आइसोलेशन के लिए मरीज का कमरा और शौचालय अलग हों।

-जिस व्यक्ति में लक्षण नहीं हैं उसे डॉक्टर चिह्नित करेंगे और उन्हीं को होम आइसोलेशन की सुविधा दी जा रही है।

-जिन पेशेंट्स की रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी कारणवश कम है वह होम आइसोलेट नहीं किए जाएंगे। इनमें एचआईवी, कैंसर, अंग प्रत्यारोपित, कैंसर का उपचार प्राप्त करने वाले भी शामिल हैं।

- होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीज की देखभाल करने के लिए एक व्यक्ति 24 घंटे उपलब्ध हो। संपूर्ण आइसोलेशन अवधि के दौरान देखभाल करने वाले व्यक्ति एवं संबंधित अस्पताल के मध्य संम्पर्क बनाए रखना होगा।

-देखभाल करने वाले व्यक्ति एवं रोगी के नजदीकी संपर्को को प्रोटोकॉल एवं उपचार प्रदान करने वाले डॉक्टर के परामर्श के अनुसार हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन प्रोफाइलेक्सिस दवा लेनी होगी।

-आरोग्य सेतु एप मोबाइल पर डाउनलोड कर वाईफाई से एक्टिव रखना होगा। इसके साथ ही दिन में दो बार इस एप पर सूचना को अपडेट करना होगा। स्मार्ट फोन नहीं होने पर रोगी द्वारा कोविड कंट्रोल रूम के फोन नंबर पर अपने स्वास्थ्य की जानकारी देनी होगी।

- स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकसित किए गए आइसोलेशन एप को भी मरीज को अपने स्मार्ट फोन पर डाउनलोड करना होगा।

- रोगी को अपने स्वास्थ्य के नियमित अनुश्रवण के दायित्व को स्वीकार करना होगा तथा जिला सíवलांस अधिकारी को इसकी नियमित सूचना देनी होगी।

इन हालातों में पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

-मरीज को सांस लेने में कठिनाई हो रही हो

-मरीज के शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाए

-मरीज के सीने में लगातार दर्द हो रहा हो या फिर भारीपन हो

-मानसिक भ्रम की स्थिति अथवा सचेत होने में असमर्थता

-मरीज को बोलने में समस्या आने लगे

-मरीज के चेहरे या किसी अंग में कमजोरी

- होठ या चेहरे पर नीलापन हो

पेशेंट्स को रखना होगा इन बातों का ध्यान

-रोगी को हर समय ट्रिपल लेयर मास्क पहनना होगा। मास्क को आठ घंटे के प्रयोग के बाद अथवा गीला या गंदा दिखने पर बदलना होगा।

- इस्तेमाल मास्क को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से विसंक्रमित करने के बाद ही निस्तारित करना होगा।

-रोगी को अपने घर के पूर्व चिह्नित कमरे में ही रहना होगा

होम आइसोलेशन के लिये रैपिड रिस्पॉन्स टीम संक्रमित के घर पर जाकर निरीक्षण करती है। पेशेंट के लिये अलग वॉशरूम और अलग कमरा होने के साथ मानकों का पूरा होने पर होम आइसोलेशन की अनुमति दी जाती है। पेशेंट की देखरेख के लिये एक फैमिली मेंबर को जरूरी बातें बताई जाती हैं। टीम लगातार पेशेंट की सेहत को ट्रेक करती रहती है।

-डॉ। आरसी पांडेय, चीफ मेडिकल ऑफिसर

-----------------------------------

आईएमए होम आइसोलेशन में देगा सपोर्ट

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की आगरा इकाई द्वारा होम आइसोलेशन में पेशेंट को गाइड करने की सुविधा दी जा रही है। इसमें वे 600 रुपये प्रतिदिन का शुल्क रख रहे हैं। इसमें पेशेंट को 10 दिनों तक ऑनलाइन देखरेख, सलाह, पैरा मेडिकल स्टाफ द्वारा विजिट जैसी सेवाएं दी जा रही हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर पेशेंट को एंबुलेंस उपलब्ध कराना, घरेलू किट जैसे थर्मामीटर, पल्समीटर, ऑक्सीमीटर उपलब्ध कराने पर अलग से शुल्क देय होगा। इसके लिये आईएमए ने 7830067676 व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया है।

Posted By: Inextlive