यूनिवर्सिटी एग्जाम्स में पकड़े 46 नकलची

2020-03-14T05:30:52Z

-फ्लाइंग की सक्रियता ने नकल माफियाओं के मंसूबों पर फेरा पानी

-कहीं सामुहिक नकल तो कहीं बोल-बोल हो रही थीं परीक्षाएं

आगरा। डॉ। भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी के मेन एग्जाम्स में फ्राइडे को 46 नकलची पकड़े गए। मथुरा के एक सेंटर में तो सामूहिक नकल चल रही थी। फ्लाइंग स्क्वॉयड की कार्रवाई से सेंटर्स पर हड़कंप मचा रहा। परीक्षा केन्द्रों पर माफियाओं की साठ-गांठ से नकल को अंजाम दिया जा रहा था।

उड़नदस्ता के प्रभारी कर रहे मॉनीट्रिंग

यूनिवर्सिटी एग्जाम्स में नकल को रोकने के लिए कुलपति प्रो। अशोक मित्तल ने शुरुआत से ही फ्लाइंग स्क्वॉयड का गठन कर दिया है। इसका प्रभारी प्रोफेसर लवकुश मिश्र को बनाया गया है। प्रभारी बनते ही कुपलति के निर्देश पर नकल माफियाओं पर अंकुश लगाने के लिए थ्री लेवल पर योजना बनाई गई।

सीसीटीवी को किया गया कनेक्ट

योजना के तहत पहला सीसीटीवी की निगरानी को प्रभावी बनाया गया। दूसरा फ्लाइंग स्क्वॉयड में कॉलेज, यूनिवर्सिटी के आवासीय ईकाई के टीचर्स की ज्वाइंट टीम बनाई गई। हर टीम को एक बार मे केवल तीन परीक्षा दिवस के लिए ही पत्र दिया गया, जिससे कॉलेज संचालक टीम के मेंबर्स से कोई साठ-गांठ न कर सकें। वहीं तीसरे लेवल पर कुलपति ने प्रशासन का सहयोग लेते हुए उच्च शिक्षा अधिकारी के साथ भी दो फ्लाइंग स्क्वॉयड का गठन किया।

मथुरा में पकड़े 14 नकलची

फ्राइडे को फ्लाइंग स्क्वॉयड ने मथुरा के बाजना स्थित एपीएस कॉलेज (कोड 280) में बड़ी कारवाई की। यहां प्रथम पाली की परीक्षा में 14 नकलचियों को पकड़ा। कॉलेज की मिलीभगत से यहां सामूहिक नकल हो रही थी। तत्काल रूप से स्टैटिक मजिस्ट्रेट को बैठा दिया गया है। कॉलेज संचालक नकल में सील की गई कापियों को भी नोडल वालों को देने से मना कर रहा था। इस पर बड़ी कार्रवाई संभव है।

आगरा व एटा में भी कार्रवाई

वहीं आगरा के सैंया में गुरू निरंजनानंद कालेज, कोड 345 में पैसा लेकर नकल कराने की शिकायत पर फ्लाइंग स्क्वॉयड ने 8 नकलची पकड़े। यहां सामूहिक नकल की भी शिकायत मिली है। इसी तरह आगरा के श्री दाऊजी महाराज कॉलेज कोड 582 बरौली अहीर में भी बोल-बोल कर सामूहिक नकल की शिकायत पकड़ी गई है। इलायची देवी कोड 581 शमशाबाद रोड, में भी बोल-बोल कर नकल की शिकायत पकड़ी गई है। इसके अलावा एटा में तहसीलदार ने बृजेन्द्र पाल सिंह नेत्रपाल सिंह कालेज मे सामूहिक नकल की शिकायत सही पाई। यहां से 20 लड़के और 04 लड़कि यों पर कार्रवाई की गई।

एग्जाम की क्वालिटी को लेकर किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। नकलचियों पर लगातार कार्रवाई की जाएगी।

प्रो। लवकुश मिश्रा, फ्लाइंग स्क्वॉयड प्रभारी

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.