आगरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वर्चुअल संवाद में बात करने के बाद फल की स्टॉल लगाने वाली प्रीति को दिवाली गिफ्ट मिल गया। पीएम से सात मिनट के संवाद में प्रीति की जिंदगी बदल गई। प्रीति ने घर जर्जर होने की समस्या बताई तो डीएम प्रभु एन सिंह ने तीन घंटे बाद ही उसके घर जाकर मरम्मत के लिए दो लाख रुपये का चेक दे दिया। प्रीति को तो इसपर विश्वास ही नहीं हुआ। प्रीति ने कहा कि यकीन ही नहीं हो रहा कि इतनी जल्दी सुनवाई भी हो गई। इससे पहले उन्होंने पीएम से कहा कि स्वनिधि योजना के माध्यम से आपने डूबतों को तिनके का सहारा दिया है।

रेहड़ी पटरी के दुकानदारों की मदद के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभाíथयों से मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल संवाद किया। सबसे पहले शिल्पग्राम में फलों और नारियल की ठेल लगाने वाली ताजगंज निवासी प्रीति से बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने प्रीति से सात मिनट तक बात की। इसमें उन्होंने स्वनिधि योजना के फायदे, लॉकडाउन में झेली मुश्किलों, सरकारी योजना का लाभ मिलने के बारे में पूछा और स्वनिधि योजना के फायदे बताए।

प्रधानमंत्री ने प्रीती को दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने पटरी व्यवसायियों को आत्मनिर्भर बनकर आगे बढ़ने के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने आगरा की प्रीति के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि बहुत कम पढ़ी-लिखी बहन प्रीति कितने आत्मविश्वास के साथ आधुनिक तकनीकी को सीख रही हैं। अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के प्रयास कर रही हैं। इससे दूसरों को सीख लेनी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने फल विक्रेता प्रीति से शिक्षा और उनके परिवार को लेकर भी सवाल किए। इस पर प्रीति ने कहा कि वह आठवीं कक्षा तक पढ़ी हैं। उनकी तीन बेटियां हैं और एक बेटा है। हादसे में पति के पैर में चोट लग गई है। इससे वह काम नहीं कर सकते हैं। प्रीति ने प्रधानमंत्री से पति के इलाज के लिए मदद मांगी। इस पर उन्होंने मदद का आश्वासन दिया।

सात मिनट तक पीएम ने की प्रीती से बातचीत

पीएम ने पूछा- लॉकडाउन में आपने घर को कैसे संभाला

प्रधानमंत्री : लॉकडाउन में घर को आपने कैसे संभाला

प्रीति : लॉकडाउन में कुछ दिक्कतें आई थी मेरे पर क्या पूरे भारत पर आई थी, पर कुछ दिक्कतें आपने दूर कर दी। आपने जन धन योजना में पैसे डाले। खाने के पैकेट नगर निगम से मिल गए, पूरी सहायता मिली। हम फोन करते थे तो हमें खाना मिल जाता था।

पीएम : आपको राशन समय पर मिला।

प्रीति : जी, हमारे पास राशन कार्ड है।

पीएम- आपने अपने पैरों पर खड़ा होना तय किया, अच्छा है।

प्रीति : जब तक आप हमारी अंगुली पकड़े रहेंगे, तब तक कुछ नहीं होगा हमें।

पीएम: आप डिजिटल पेमेंट करोगी तो कैशबैक मिलेगा यह जानकारी है ना।

प्रीति : जी, पता है। 1200 रुपये साल में मिलेंगे, इसका फायदा मिलेगा।

पीएम : आप ब्याज में फायदा ले सकती हैं। एक तरह से बिना ब्याज के पैसे मिल जाएंगे। आपके फल खाकर लोगों की सेहत सुधरती है। डिजिटल पेमेंट से कोरोना से सावधान कर रही हैं। मेरी शुभकामनाएं है कि आपका व्यापार बढ़े और बच्चों की शिक्षा अच्छी हो।

Posted By: Inextlive