-पकड़े गए दो गैंग की नौ करोड़ की ठगी का मामला किया उजागर

-गैंग में युवतियां भी शामिल, अन्य के बारे में सुराग जुटा रही पुलिस

आगरा: फाइनेंस फ्रॉड को लेकर जिले में 10 गैंग पुलिस ने चिन्हित किए हैं, ये लोगों को अलग-अलग तरीके से ठगी का शिकार बनाते हैं। ऐसे करोड़ों रुपए की ठगी के बाद हरकत में आई पुलिस टीम ने चार दिन में दो गैंग का पर्दाफाश कर दिया, जबकि आठ गैंग के शातिरों को टारगेट पर लिया है।

नौकरी और लोन के नाम पर एक्टिव पुलिस

एसटीएफ एसपी राकेश कुमार ने बताया कि ठगी के लिए शातिरों ने कई गैंग बना रखे हैं। कोई नौकरी के नाम पर तो कोई लोन के नाम पर ठगी कर रहा है। अब ऐसे गैंग एसटीएफ के रडार पर हैं। चार दिन में एसटीएफ की आगरा यूनिट ने ऐसे ही दो गैंग का भंडाफोड़ कर दिया है। ये दोनों गैंग अब तक नौ करोड़ की ठगी कर चुके थे। अन्य गैंग के बारे में एसटीएफ जानकारी जुटा रही है।

लोन के लिए सस्ती ब्याज हवाला

एसटीएफ आगरा यूनिट ने पहले बैंक से फर्जी फाइनेंस कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया। गिरोह के सदस्यों ने फौजी बनकर लोगों से करीब पांच करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी। शनिवार को संजय प्लेस में ठगों की फाइनेंस कंपनी पकड़ी गई। एसटीएफ ने मौके से पांच शातिरों को गिरफ्तार किया। ये 1500 लोगों के साथ सस्ती ब्याज पर लोन दिलाने के नाम पर ठगी करते थे। चार करोड़ की ठगी के कागजात मौके से बरामद हुए।

एक्टिव युवतियां तैयार करती हैं ट्रैप

पकड़े गए दोनों ही गैंग के कई सदस्य अभी फरार हैं। एसटीएफ आगरा यूनिट उनकी तलाश में जुटी है। इसके अलावा एसटीएफ को कई अन्य ठगों के गैंग के बारे में भी गोपनीय जानकारी मिली है। ये गैंग अब टीम के टारगेट पर हैं। ये भी लोगों के साथ अलग-अलग तरीकों से ठगी करते हैं। इनमें युवतियां भी शामिल हैं। जो लोगों को अपनी बातों में उलझाकर ठगी का शिकार बनाती हैं।

प्रोफाइल सर्च कर पता लगाते हैं बैक ग्राउंड

एसटीएफ को जानकारी मिली है कि शातिर फेसबुक पर सक्रिय हैं। ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जो कारोबारी हैं। नई उम्र के युवकों और बुजुर्गों को निशाने पर लिया जाता है। ऐसे लोग जो लोन के मैसेज को क्लिक करते हैं, गैंग के शातिर उनकी प्रोफाइल को सर्च कर बैकग्राउंड का पता लगाते हैं। इसके बाद युवतियों से कॉल कर पूरी तरह से झांसे में लेते हैं।

अलग-अलग तरीके से ठगी के मामले में पकड़े शातिरों से पूछताछ के बाद करीब 10 गैंग ऐसे चिन्हित किए गए जो फर्जी तरीके से लोन के नाम पर ठगी का कार्य करते है, अभी आठ गैंग को ट्रैस करने का कार्य चल रहा है। उनको भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

राकेश कुमार, एडिशनल एसपी एसटीएफ

Posted By: Inextlive