-बसों से यात्रियों का उतारने पर हंगामा, समझा बुझाकर रोडवेज की बसों से किया गया रवाना

देहरादून, परिवहन विभाग के टैक्स में चपत लगा रहे डग्गामार बसों के खिलाफ परिवहन सचिव के आदेश के बाद कार्रवाई जारी है। संडे देर रात से लेकर मंडे दोपहर तक परिवहन विभाग ने छह डग्गामार बसों को सीज किया। चेकिंग से बचने को लेकर आईएसबीटी के पास चार डग्गामार बसों के चालक-परिचालक बसों को लावारिस छोड़ फरार हो गए। आरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी ने तत्काल दो रोडवेज बस मंगाकर इन चार बसों के आगे-पीछे खड़ी करा दीं व उनका चालान कर रास्ता बंद दिया। इनके मालिक को दस्तावेजाें के साथ आरटीओ कार्यालय पहुंचने के लिए कहा गया है। इसके अलावा बसों की तकनीकी जांच के भी आदेश दिए गए हैं।

सरकार को लगा रही करोड़ों का चूना

दून में बसों की डग्गामारी कम नहीं हो रही है। खास बात ये है कि डग्गामार डीलक्स बसें न केवल अवैध रूप से यात्रियों को बैठा रहीं, बल्कि परिवहन नियमों की धज्जियां भी उड़ा रहीं। बताया जा रहा है कि इनसे राज्य को हर वर्ष करोड़ों रुपये का टैक्स में चूना लग रहा है। इसको लेकर परिवहन सचिव ने बीते फ्राइडे को दून आईएसबीटी का विजिट किया और आईएसबीटी के आसपास से डग्गामार बसों के संचालन पर नाराजगी जताई थी। परिवहन सचिव की चेतावनी के बाद सैटरडे को आरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी ने दून, हरिद्वार, ऋषिकेश व रुड़की एआरटीओ को डग्गामार वाहनों पर कार्रवाई का आदेश दिया था। इसको लेकर टीमों ने सैटरडे को कुल 9 बसें सीज की थीं, जबकि अब मंडे को 6 बसें सीज की गई। इनमें एक स्कूल बस भी है, जिसका परमिट सरेंडर चल रहा है और इसका संचालन किया जा रहा था। खास बात ये है कि डग्गामार बसों में नियम विरुद्ध आनलाइन टिकट बुकिंग भी की जा रही थी।

यात्रियों ने काटा हंगामा

सीज की गई अधिकतर वह बसें शामिल हैं, जो आगरा, जयपुर व लखनऊ के लिए चल रही थीं। इस दौरान जब परिवहन टीमों ने यात्रियों को उतारा तो उन्होंने हंगामा भी किया। उनका आरोप था कि रोडवेज के पास स्लीपर बस नहीं है, ऐसे में वह रोडवेज की बस में सफर क्यों करें। बमुश्किल यात्रियों का समझाया गया और उसके बाद रोडवेज की बसें मंगाकर यात्रियों को रवाना किया गया।

टीम को मिली हैं ये जानकारियां

-बसों के चेसिस नियम विरुद्ध

-सीटें भी लगाई गई हैं ज्यादा

-कुछ बसों में परमिट और बीमे के कागज भी नहीं

-यह बसें दून, ऋषिकेश, हरिद्वार से दिल्ली, आगरा, जयपुर, अलीगढ़, लखनऊ व कानपुर के लिए हो रही संचालित

Posted By: Inextlive