- 5 फरवरी तक खत्म हो जाएगा पहला चरण

-चार दिन में लगाई जाएगी 16633 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन

-28, 29 जनवरी और चार व पांच फरवरी को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

-अभी तक 2268 स्वास्थ्य कर्मियों को ही लगी है वैक्सीन

आगरा। चीफ मिनिस्टर ने पहले चरण के कोविड वैक्सीनेशन को जल्दी खत्म करने के निर्देश दिए हैं। ताकि अगले फेज का वैक्सीनेशन शुरू हो सके। हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। दूसरे फेज के लिए फ्रंटलाइन वर्कर्स के रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। आरसी पांडेय ने बताया है कि जो वैक्सीन नहीं लगवाएंगे, उन्हें दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

आगे किया जा रहा था शिफ्ट

आगरा में कुल 18901 हेल्थकेयर वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है। अब तक दो दिनों में 2268 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 16 जनवरी को 361 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई थी। इसके बाद 22 जनवरी को 1907 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें 16 जनवरी को 239 हेल्थकेयर वर्कर्स ने वैक्सीन नहीं लगवाई थी। उन्हें 22 जनवरी को हुए वैक्सीनेशन में एडजस्ट किया गया। इसके बाद 22 जनवरी को 3692 हेल्थकेयर वर्कर्स का वैक्सीनेशन होना था। इसमें से 1907 ने वैक्सीनेशन कराया। इसमें 1785 लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई। अब इन्हें आगे की डेट में एडजस्ट किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि इसके बाद जो लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आएंगे उन्हें दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

16633 का वैक्सीनेशन बाकी

अब हेल्थ डिपार्टमेंट के सामने 16633 हेल्थकेयर वर्कर्स कोरोना वैक्सीन लगाने की चुनौती है। अब 28, 29 जनवरी और चार व पांच फरवरी को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए केंद्र और स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार की जा रही है। सीएमओ डॉ। आरसी पांडे ने बताया कि चार दिन में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है। इसके लिए केंद्र और स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार की जा रही है। पहले दो दिन में जिन स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उनसे संपर्क किया जा रहा है। जिससे वे भी वैक्सीन लगवा लें। इसके बाद में उनसे किसी प्रकार का दूसरा मौका नहीं मिलेगा।

वैक्सीन की नहीं है कमी, लगवाने वाले कम

पहले दो दिन में जिन स्वास्थ्य कर्मियों को मैसेज भेजे गए, उसमें से 52 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों ने ही वैक्सीन लगवाई है। अभी तक 2268 वैक्सीन की डोज लगी हैं। वहीं, 48728 वैक्सीन की डोज आ चुकी हैं। स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की 28 दिन बाद दूसरी डोज भी लग जाएगी।

वैक्सीन लगवाने वालों पर रखी जा रही नजर

कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों पर नजर रखी जा रही है। कुछ स्वास्थ्य कर्मियों को हल्का बुखार और शरीर में टूटन हुई थी। वे अब ठीक हैं। एसएन के वैक्सीन सेंटर प्रभारी डा शैलेंद्र चौधरी ने वैक्सीन लगवाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को कोई समस्या नहीं हुई है।

ये है हाल

4292 अब तक दो दिनों में भेजा गया मैसेज

2268 स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाई वैक्सीन

16633 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन बाकी

68 सेंटर बनाए गए हैं वैक्सीनेशन के लिए

इतनी वैक्सीन आई

26280 कोविशील्ड पहली खेप में

22000 कोविशील्ड दूसरी खेप में

480 वाइल कोवैक्सीन की आ चुकी हैं

वर्जन

पहले चरण का वैक्सीनेसन 5 फरवरी तक पूरा हो जाएगा। जो लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आएंगे उन्हें अब दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

-डॉ। आरसी पांडेय, चीफ मेडिकल ऑफिसर

Posted By: Inextlive