आगरा। दो दिन की साप्ताहिक बंदी से पहले शुक्रवार का बाजारों में ग्राहकों की भीड़ रही। लोगों ने दो दिन के हिसाब से राशन व अन्य जरूरी सामान की खरीदारी की। कोविड गाइड लाइन की अनदेखी की गई।

शाम तक रही ग्राहकों की भीड़

एक जून से अनलॉक होने के बाद प्रदेश सरकार ने शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी लागू कर दी है। ऐसे में शुक्रवार को बाजारों में भीड़ रही। प्रमुख बाजार मोतीगंज, दरेसी, रावतपाड़ा, बेलनगंज, शाहगंज, लोहामंडी में दोपहर में होने वाली भीड़ से बचने के लिए लोग बाजार खुलते ही पहुंचने लगे। मोतीगंज के थोक व्यापारी मोहित ने बताया कि बाजार खुलते ही ग्राहकों का आना शुरू हो गया। शाम तक ग्राहक आते रहे। दाल, चावल, चीनी, मसाले लेने वालों की संख्या ज्यादा रही। थोक बाजार सहित कॉलोनियों के बाजारों में भी किराने की दुकानों पर भीड़ रही। शाम को बाजार के साथ सब्जी मंडी में भी भीड़ रही। लोगों ने दो दिन के हिसाब से फल व सब्जी की खरीदारी की। बाजार बंदी में इमरजेंसी सेवाएं

सात बजे बाजारों में सन्नाटा

बाजारों में भीड़ होने के कारण पुलिस ने छह बजे से बाजारों में घूमना शुरू कर दिया। सात बजे तक बाजार बंद करने का अनाउंसमेंट किया गया। थोक बाजार में दुकानदारों ने साढे़ छह बजे से दुकानें बंद करना शुरू कर दिया था। सात बजे मोतीगंज, किनारी बाजार, रावतपाड़ा सहित अन्य बाजार पूरी तरह बंद हो गए।

नहीं हुआ शारीरिक दूरी का पालन

बाजार में शुक्रवार को भीड़ रही। भीड़ में कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं हुआ। शाहगंज में दोपहर तीन बजे बहुत से ऐसे लोग थे जो बिना मास्क के ही बाजार में घूम रहे थे। कुछ लोगों के मास्क नाक और मुंह से नीचे थे। शारीरिक दूरी का तो कहीं पालन नहीं हो रहा था।

वर्जन

बाजार में आने वाले बहुत लोग बिना मास्क के आ रहे हैं। तीन दिन बाजार खुलने के बाद से संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है। ऐसे में व्यापारियों से अपील की गई है कि वे बिना मास्क आने वाले ग्राहकों को सामान न दें। व्यापारी खुद भी कोविड गाइडलाइन का पालन करें। मास्क पहनें, दुकान में भीड़ न लगने दें।

टीएन अग्रवाल, अध्यक्ष आगरा व्यापार मंडल

बाजार में बिना मास्क आने वाले ग्राहकों को समझाया जा रहा है। दुकानदार ऐसे ग्राहकों को अपने पास से मास्क भी दे रहे हैं। हाथ सैनिटाइज कराए जा रहे हैं। बाजार में शारीरिक दूरी का पालन करने के प्रति जागरूक करने को बैनर लगाए गए हैं।

श्याम भोजवानी, संरक्षक, शिवाजी मार्केट एसोसिएशन

बॉक्स

सिविल ड्रेस में नजर रखेंगे पुलिसकर्मी

साप्ताहिक बंदी को पूरी तरह से सफल बनाने के लिए पुलिस के जवान सिविल ड्रेस में मार्केट और दुकानों पर निगरानी रखने का कार्य करेंगे। जिसकी रिपोर्ट थाना प्रभारी को दी जाएगी। इसके बाद नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। बिना मास्क के घर से निकलने वाले लोगों पर एक हजार रुपए जुर्माना वसूलकर चालान काटा जाएगा।

सार्वजनिक स्थल होंगे सेनेटाइज

सार्वजनिक स्थानों पर नगर निगम और फायर ब्रिगेड द्वारा संयुक्त रूप से सेनेटाइज कराया जाएगा। हर चौराहे पर छिड़काव किया जाएगा। इसकी लिस्ट पहले से ही संबंधित विभागों को सौंपी गई है।

खुलेंगी शराब की दुकानें

साप्ताहिक बंदी में मार्केट और दुकानों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं शराब की दुकानों को खोलने के आदेश दिए हैं। रोजाना की तरह दुकानें शाम सात बजे तक ही खुलेंगी।

वर्जन

सप्ताहिक बंदी को लागू किया गया है। शनिवार और रविवार को बंदी रहेगी। सोमवार सुबह सात बजे तक बंदी लागू रहेगी। इस दौरान नियमों का पालन कराने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर पुलिस के जवान सिविल ड्रेस में मौजूद रहेंगे। इमरजेंसी में आने जाने वालों को छूट दी जाएगी।

बोत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive