- रेलवे की किसान स्पेशल ट्रेन से छोटे किसानों को होगा लाभ

- बंगलुरू से दिल्ली के लिए चल रही है साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन

आगरा: कोरोना काल में किसानों को राहत देने के लिए किसान स्पेशल ट्रेन शुरू की गई हैं। इससे आगरा से दिल्ली एक कुंतल उपज ले जाने पर किसान को महज 70 रुपये का भुगतान करना होगा। आगरा से बंगलुरू एक कुंतल फसल ले जाने पर 270 रुपये ही देने पडे़ंगे।

भारतीय रेलवे और कृषि मंत्रालय के संयुक्त पहल से शुरू की गई विशेष ट्रेनों के भाडे़ में 50 फीसद की छूट और एक व्यक्ति को साथ जाने की अनुमति रहेगी। इसी क्रम में रेलवे ने बंगलुरू से दिल्ली के लिए ट्रेन संख्या 00626 का संचालन किया है। यह साप्ताहिक ट्रेन मंगलवार रात 10 बजे आगरा कैंट स्टेशन पर आती है। दिल्ली में आजादपुर मंडी के पास आदर्श नगर स्टेशन इसका अंतिम स्टापेज है। जो किसान आजादपुर मंडी में अपनी उपज ले जाना चाहते हैं, उनके लिए ये ट्रेन बहुत सुविधाजनक है। इसी तरह जो किसान आगरा से बंगलूरू, मनमाड़, भोपाल अपनी उपज ले जाना चाहते हैं वो रविवार रात को ट्रेन संख्या 00625 से अपनी उपज ले जा सकते हैं। ये ट्रेन रात 07.55 बजे कैंट स्टेशन पर आती है।

सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह का कहना है कि किसान को ट्रेन से अपनी उपज ले जाने के लिए स्टेशन के पार्सल आफिस में बु¨कग करानी होगी। इससे किसानों के समय की भी बचत होगी।

ये हैं स्टापेज

बंगलुरू, हासन, मैसूर, बेलगाम, हुबली, मनमाड़, भुसावल, इटारसी, भोपाल, झांसी, आगरा, दिल्ली।

Posted By: Inextlive