-कोरोनावायरस को लेकर विश्वभर में हेल्थ इमरजेंसी पर मेयर ने केंद्र सरकार को चेताया

-कहा-विदेश से आ रहा है वायरस, ताजमहल, आगरा किला समेत देशभर के मॉन्यूमेंट को किया जाए बंद

आगरा: ताजमहल, लालकिला समेत देश के सभी हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स को स्थिति सामान्य होने तक बंद किया जाए। केंद्र सरकार को शुक्रवार को लिखे एक पत्र ने आगरा के महापौर नवीन जैन ने मांग की कि इन मॉन्यूमेंट्स पर कोरोनावायरस का असर समाप्त होने पर ताला डाल दिया जाए, जिससे देश में इस महामारी का प्रकोप न फैलने पाए।

केंद्र सरकार को लिखा पत्र

महापौर नवीन जैन ने बताया कि कोरोनावायरस की उत्पत्ति चाइना से हुई्। जो एक के एक विश्व के ज्यादातर देशों में महामारी का रूप ले चुकी है। क्योंकि हमारे देश में यह बीमारी भी कहीं न कहीं चाइना एवं विश्व के अन्य देशों से आने वाले टूरिस्ट के माध्यम से फैली है। या ऐसे लोग इस बीमारी की चपेट में हैं जो चाइना, यूरोप समेत किसी अन्य देश में गए हों। महापौर ने केंद्र सरकार को सुझाव किया कि देश में यह महामारी न फैले, इसके लिए जरूरी है कि विदेशी मेहमानों के आवागमन पर फिलहाल पूरी तरह से रोक लगा दी जाए। क्योंकि ज्यादातर सैलानियों को ताज का आकर्षण आगरा तक खींचकर लाता है, इसलिए यहां कोरोनावायरस के प्रकोप की बड़ी आशंका है।

बंद करें ताजमहल-आगरा किला के गेट

महापौर ने सुझाव देते हुए केंद्र सरकार से मांग की है कि कोरोनावायरस का प्रकोप समाप्त होने तक ताजमहल और आगरा किला समेत देश के सभी हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स को बंद रखें। ऐसा करने से विदेशी पर्यटक कुछ समय के लिए देश में नहीं आएंगे और कोरोना के प्रकोप से बचा जा सकेगा। सरकार को सर्वप्रथम देश में चाइना एवं विश्व के अन्य देशों से आ रही इस आपदा से निपटने के प्रयास करने होंगे। महापौर ने नगर निगम को शहर में अलर्ट मोड में रहने, कूड़ा निस्तारण और साफ-सफाई के आदेश दिए हैं।

---

कोरोनावायरस चाइना एवं अन्य देशों के रास्ते भारत में आ रहा है। ऐसे में सर्वप्रथम विदेशी नागरिकों की आवाजाही को कम करने का प्रयास सरकार को करना चाहिए। ताजमहल, आगरा किला समेत देशभर के मॉन्यूमेंट्स को स्थिति सामान्य होने तक बंद करने के संबंध में केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है।

-नवीन जैन, महापौर, आगरा

---

पालीवाल पार्क में नहीं होगा होली मिलन समारोह

आगरा: महापौर ने बताया कि नगर निगम में हर साल पालीवाल पार्क में होने वाला होली मिलन समारोह इस वर्ष नहीं होगा। कोरोनावायरस के अलर्ट के चलते यह फैसला लिया गया है। बता दें कि हर साल नगर निगम का होली मिलन समारोह पालीवाल पार्क में आयोजित किया जाता था।

Posted By: Inextlive