आगरा। आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के कास्टिंग यार्ड की जमीन को लेकर पेंच फंस गया है। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) को तहसील सदर के एत्मादपुर मदरा गांव की जमीन पसंद नहीं आ रही है। महुआखेड़ा की जमीन लेने की इच्छा जताई है जबकि एडीए यह जमीन देने को राजी नहीं है। इसकी वजह महुआखेड़ा में एडीए प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में गरीबों के लिए फ्लैट बनाने जा रहा है। इसके अलावा कुछ मॉन्यूमेंट पर एनओसी को लेकर भी पेच फंसा हुआ है। ऐसे में मेट्रो को ट्रैक पर लाने के लिए काफी मशक्कतें करनी पड़ सकती है।

18 महीने में पूरा करना है यार्ड

कास्टिंग यार्ड को तैयार करने के लिए जिस कंपनी को इसका टेंडर दिया गया है, उसे 18 महीने में इस काम को पूरा करना है। यूपीएमआरसी का कास्टिंग यार्ड सात हेक्टेअर में बनाया जाना है। इस जमीन को 6 वर्ष के लिए किराए पर लिए जानी थी। दो सप्ताह पूर्व प्रमुख सचिव, आवास दीपक कुमार ने कास्टिंग यार्ड को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग भी की थी। यूपीएमआरसी की टीम ने एत्मादपुर मदरा गांव में एडीए की सात हेक्टेअर जमीन का निरीक्षण किया। 40 फीसद जमीन असमतल मिली। क्षेत्रीय लोगों ने जलभराव की बात कही। इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई। प्रमुख सचिव के आदेश पर एडीए सचिव राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी ने जमीन का निरीक्षण किया। दर्जनभर ग्रामीणों से जमीन को लेकर पूछताछ की। ग्रामीणों ने जलभराव से इकार कर दिया।

मेट्रो की अड़चन दूर करेंगे नौ विभाग

मेट्रो परियोजना से जुड़ी अड़चनों को दूर करने के लिए डीएम प्रभु एन सिंह ने नौ विभागों की समन्वय समिति गठित की है। इसमें मेट्रो रेल परियोजना एनएचएआई, नगर निगम, एडीए, पीडब्ल्यूडी, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, एएसआई, यूपीपीसीबी समेत नौ विभाग शामिल हैं। कमेटी का उद्देश्य मेट्रो परियोजना में आने वाली दिक्कतों को दूर करना है। ऐसे में कास्टिंग यार्ड को लेकर आ रही दिक्कतों को दूर करने की जिम्मेदारी इसी समिति की है।

एत्मादपुर मदरा गांव में एडीए की जमीन की मिट्टी बलुई है। वहीं महुआखेड़ा में सात हेक्टेअर जमीन एडीए की है, जिस पर प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना प्रस्तावित है। ऐसे में जमीन नहीं दी जा सकती है। प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। शासन स्तर से जमीन को लेकर निर्णय होगा।

राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी, एडीए सचिव

-------

आगरा मेट्रो पर एक नजर

30 किमी। के दायरे तक चलाई जाएगी मेट्रो

2 कॉरिडोर में पूरी की जाएगी मेट्रो

पहला कॉरिडोर सिकंदरा से ताजमहल तक और दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक

15 स्टेशन होंगे हर कॉरिडोर के रूट पर

14 किमी। से ज्यादा होगा लम्बा होगा पहला कॉरिडोर

16 किमी। तक होगा दूसरा कॉरिडोर

आगरा मेट्रो के पहले चरण का चल रहा काम

273.90 करोड़ की लागत से तैयार हो रहा पहला चरण

03 स्टेशन बनाए जाएंगे पहले चरण में

04 किमी। तक होगा एलीवेटिड रोड

Posted By: Inextlive