-डीजीपी मुकुल गोयल ने किया कार्यक्रम का ऑनलाइन शुभारंभ

-साइबर क्रिमिनल गुमराहकर निकालते हैं पब्लिक के खातों से रुपए

आगरा। प्रदेश में साइबर क्राइम के खिलाफ मुहिम में आगरा नजीर बन गया है। मंगलवार को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मुकुल गोयल ने एडीजी आगरा जोन के यूट्यूब चैनल का उद्घाटन किया। फाइनेंशियल फ्राड के तरीके और बचाव को लेकर आयोजित वेबिनार के एक घंटे के सेशन में भी वह शामिल हुए। डीजीपी ने कहा कि साइबर क्राइम की कोई बाउंड्री नहीं होती है। साइबर अपराधी आजकल पेंशनर्स को निशाना बना रहे हैं। उन्होंने साइबर क्राइम के बढ़ते ग्राफ को रोकने के लिए इस तरह के जागरूकता अभियान को समय की जरूरत बताया.डीजीपी के अनुसार प्रदेश के थानों में वर्ष 2019 में 10,341 और वर्ष 2020 में 11,772 साइबर क्राइम के मुकदमे दर्ज हैं। इस साल छह महीने के दौरान 5077 साइबर क्राइम के मामले दर्ज हो चुके हैं। वहीं, नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीसीआरपी) पर अब तक उत्तर प्रदेश से 50 हजार शिकायतें दर्ज हुई हैं।

पहले ही सेशन में 5500 लोग जुड़े

उद्घाटन के बाद एक घंटे का ऑनलाइन लाइव सेशन हुआ। पहले ही सेशन में 5500 लोग जुड़े। इसमें डीजीपी, एडीजी कानून एवं सुरक्षा प्रशांत कुमार, एडीजी राजीव कृष्ण, आईजी रेंज नवीन अरोड़ा, साइबर पीस फाउंडेशन के मेजर विनीत अरोड़ा समेत सभी जिलों के पुलिस अधिकारी शामिल हुए। सेशन के दौरान लोगों ने साइबर विशेषज्ञ रक्षित टंडन से सवाल भी किए।

इनसे बचाव के बताए तरीके

फाइनेंशियल फ्राड, यूपीआई फ्राड, पेटीएम फ्राड, गूगल पे, डेबिट व क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी, ऑनलाइन जाब, ऑनलाइन शादी के विज्ञापन आदि।

थानों और चौकियों में लगाए गए थे प्रोजेक्टर

यूट्यूब चैनल के लाइव प्रसारण के लिए जोन के आठों जिलों के थानों और चौकियों पर प्रोजेक्टर लगाए गए थे। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने लाइव सेशन में हिस्सा लिया.--------

पहले चरण में प्रशिक्षित किए गए पुलिसकर्मी

एडीजी ने दो महीने पहले साइबर क्राइम के खिलाफ जागरूकता मुहिम शुरू की। साइबर पीस फाउंडेशन के साथ मिलकर पहले चरण में जोन के आठ जिलों के 161 थानों के 824 पुलिसकर्मियों को एक महीने का प्रशिक्षण दिया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य

-वर्ष 2016 में लखनऊ और गाजियाबाद में साइबर थानों की स्थापना की गई

-वर्ष 2020 में 16 रेंज में साइबर थानों की स्थापना की गई

-400 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर छह करोड़ रुपये बरामद किए गए।

की जागरूकता के लिए शुरू किया साइबर जागरूकता कैम्पेन,

सायबर फ्रॉड पर जनता से सीधा डीजीपी ओर एडीजी का जनता के साथ

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर जनता को सायबर फ्रॉड को लेकर किया जागरूक

4 से 5 बजे तक ऑनलाइन कार्यक्रम जूम आई डी का लिंक आम जनता के लिए सोशल पर दिया गया लिंक,

आगरा में थाना से लेकर चौकी क्षेत्रो में वीडियो स्क्रीन लगवाकर किया जागरूक,

साइबर जागरुकता कैंपेन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मौजूद रहे डीजीपी एडीजी और आईजी,

थाना ताजगंज तौरा चौकी पर आम जनता के लिए किया गया वीडियो संवाद,

Posted By: Inextlive