-शहर में जमानत पर रिहा अपराधियों की लिस्ट बनाकर रखी जाएगी नजर

-एटीएम के साथ सूने घर भी पुलिस की गश्त लिस्ट में होंगे शामिल

आगरा। ताजनगरी में सर्दी की आहट होते ही चोरी की वारदातों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है। आसपास के जिलो से सक्रिय गैंग के सदस्य रैकी करने के बाद चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। वहीं पुलिस ने भी ऐसे अपराधियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इस संबंध में थानास्तर पर पुलिस को अलर्ट किया गया हैं। वहीं मुख्य बाजारों और कॉलोनियों में तैनात सुरक्षाकíमयों को भी आगाह किया गया है, जिससे चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाया जा सके।

सर्दी में धुंध का मिलता है लाभ

सर्दी की आहट होते ही शहर में चोरी की वारदातों में इजाफा हो जाता है। कड़ाके की ठंड और धुंध का फायदा उठाकर चोर वारदातों को अंजाम देते हैं। चोर वारदात को अंजाम देने से पहले कवाड़ी या सब्जी विक्रेता बनकर घरों में रैकी करते हैं। ऐसे घर जिसकी नाली में पानी सूखा है, शातिरों द्वारा इन्हें चिह्नित कर लिया जाता है। इसके बाद मौका देखकर वारदात को अंजाम दिया जाता है। पूर्व में चोरी की वारदातों में पकड़े गए आरोपियों द्वारा फल या सब्जी विक्रेता बनकर रैकी की वारदात को स्वीकार किया है।

पुलिस ने तैयार किया फूल प्रूफ प्लान

वारदतों पर अंकुश लगाने के लिए एसपी सिटी के नेतृत्व में पुलिस टीमों का गठन किया गया है, जो आसपास के जिलों से आने वाले जमानत पर रिहा अपराधियों पर निगरानी रखने का कार्य करेंगे। वहीं शहर और देहात के बॉर्डर पर बने एटीएम की लिस्ट बनाई जा रही है, जिसमें गश्ती पुलिस को रात में तीन से चार बार गश्त करने के निर्देश दिए हैं। वहीं खाली और सूने घरों पर भी निगरानी रखने का कार्य किया जाएगा।

वर्ष 2018 से वर्ष 2020 तक चोरी के आंकड़े

हरीपर्वत- 775

न्यू आगरा -165

सिकंदरा- 102

जगदीशपुरा- 68

लोहामंडी- 200

शाहगंज- 155

सदर - 55

ताजगंज- 91

रकाबगंज- 135

कोतवाली- 23

एमएम गेट- 14

नाई की मंडी - 23

जहां वारदात अधिक, वहीं बढ़ाएंगे गश्त

पिछले तीन साल से शहर में सबसे ज्यादा वाहनों की चोरी की घटनाएं हुई हैं। इन्हें रोकने के लिए प्रमुख स्थानों की लिस्ट बनाई गई है। यहां बिना वर्दी वाले पुलिसकíमयों को लगाया जाएगा। पूर्व में जेल जा चुके वाहन चोरी करने वाले अपराधियों का सत्यापन करेंगे। घरों और दुकान में घटना रोकने के लिए गश्त बढ़ाई जाएगी। अधिक वारदात वाली जगहों पर एक की जगह पर दो चीता मोबाइल लगाई जाएंगी। गश्त के दौरान अलर्टनेस को समय-समय पर चेक किया जाएगा।

इन स्थानों पर अधिक वारदातें

शहर में चोरों के निशाने पर किनारी बाजार, हींग की मंडी, शीतला गली, देहली गेट ,संजय प्लेस, नेहरू नगर, शाह मार्केट, पालीवाल पार्क, खंदारी, ट्रांसपोर्ट नगर, बिल्लोचपुरा, घटिया आजम खां, कमला नगर, भगवान टॉकीज, वाटर व‌र्क्स, दयालबाग, लॉयर्स कॉलोनी, भावना एस्टेट, ककरैठा, आवास विकास कॉलोनी, कारगिल, बेलनगंज, कचहरी घाट, जीवनी मंडी, यमुना किनारा रोड, कालिंदी विहार, ट्रांस यमुना कॉलोनी, मंटोला, सुभाष बाजार, बुंदू कटरा, शहीद नगर, राजपुर चुंगी, कैंट, कहरई, एकता चौकी क्षेत्र, बोदला, अवधपुरी, जवाहर पुरम, शाहगंज, पृथ्वीनाथ फाटक, खेरिया मोड़, जनता कॉलोनी आदि हैं।

पुलिस को दें सूचना

घर से बाहर जा रहे हैं तो थाना पुलिस को सूचना दें।

जिससे पुलिस गश्त पर आए तो आपके घर को देखकर जाए।

घर पर ताला बाहर की तरफ लगाने से बचें।

घर को खाली छोड़ने की अपेक्षा किसी रिश्तेदार को घर पर छोड़कर जाएं।

वर्जन

चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए तीन साल की घटनाओं का रिकॉर्ड चेक किया जा रहा है। जमानत पर रिहा अपराधियों पर नजर रखने के साथ थाना पुलिस को गश्त बढ़ाने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। चोरों से निपटने के लिए फूल प्रूफ प्लान तैयार किया गया है।

बौत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive