आगरा: डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनीवर्सिटी ने मंगलवार को कई पाठ्यक्रमों के परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिए। अक्टूबर में ही परीक्षाएं करा यूनीवर्सिटी परिणाम घोषित करने की तैयारी कर रहा है।

20 अक्टूबर तक संपन्न होंगी परीक्षाएं

मंगलवार को जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार बीएड न्यू कोर्स(दो वर्षीय पाठ्यक्रम) के संस्थागत, भूतपूर्व छात्रों की मुख्य परीक्षा 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है। यह कार्यक्रम काउंस¨लग से प्रवेश पाए छात्रों के लिए ही मान्य होगा। 20 अक्टूबर को यह परीक्षाएं खत्म होंगी। दोपहर 12 से दो बजे की पाली में परीक्षा होगी। सत्र 2018-19 बीएएमएस प्रथम वर्ष की मुख्य व सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 13 अक्टूबर से शुरू हो रही हैं। इसी दौरान 2014-15, 2016-17 व 2017-18 सत्रों की परीक्षाएं भी होंगी। यह परीक्षाएं 21 अक्टूबर तक सुबह आठ से 11 बजे की पाली में होंगी। बीएससी नर्सिंग 2018-19 की मुख्य व सप्लीमेंट्री परीक्षाएं भी 13 अक्तूबर से शुरू हो रही हैं। 19 अक्टूबर तक चलने वाली यह परीक्षाएं सुबह आठ से 11 बजे की पाली में होंगी।

बीएड के छात्र 9 अक्टूबर तक भरें फार्म

2017-19 के बीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम के वे छात्र जो 2018 व 2019 में दो विषयों में फेल हैं, वे 9 अक्टूबर तक कालेज लॉगिन से यूनीवर्सिटी वेबसाइट पर आवेदन फार्म भर सकते हैं। बीएड के अन्य सत्रों के परीक्षार्थियों से भी स्पेशल परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरवाए जाएंगे, जिसकी सूचना बाद में दी जाएगी। इसी तरह वर्ष 2014 एलएलबी व वर्ष 2012 बीएएलएलबी के छात्र, जिनके पाठ्यक्रम पूरी करने की 6 व 8 साल की अवधि वर्ष 2019-20 में समाप्त हो रही है, वे 9 अक्टूबर तक यूनीवर्सिटी की वेबसाइट पर आवेदन पत्र भर सकते हैं। परीक्षा समिति की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन में बीएएलएलबी व एलएलबी के वे छात्र जो किन्हीं तीन विषयों में फेल होने पर अंतिम वर्ष के परीक्षा फार्म नहीं भर पा रहे हैं, उन्हें भी मौका दिया जा रहा है।

नहीं है तैयारी, कैसे दें परीक्षा

बीएएमएस का परीक्षा कार्यक्रम घोषित होने के बाद छात्रों ने आपत्ति दर्ज कराई है। उनका कहना है कि होली की छुट्टी में अधिकतर छात्र घर लौट गए थे। उसके बाद कोरोना के कारण लॉकडाउन लग गया। छात्रों का कहना है कि न ही किताबें पूरी हैं और न ही पढ़ाई ही हुई। ऐसे में परीक्षा देना मुश्किल हो जाएगा।

---

हम शासन के निर्देशों का पालन कर रहे हैं। परीक्षाएं तो जुलाई से ही स्थगित हो रही हैं। यूनीवर्सिटी विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षा आयोजित कर अक्टूबर में ही परिणाम निकाल रही है।

-डॉ। राजीव कुमार, परीक्षा नियंत्रक

Posted By: Inextlive