- शहर में जाम का झाम, कई जगह मरम्मत का कार्य शुरू होने से लग रहा जाम

- आईएसबीटी, पचकुइयां, और ग्वालियर रोड पर चल रहा काम

आगरा। शहर में लोगों को हर दिन जाम के झाम से जुझना पड़ रहा है। हालांकि अभी स्कूल भी ठीक से शुरू नहीं हुए हैं। ऐसे में जब स्कूल प्रॉपर तरीके से खुलेंगे, तो जाम की स्थिति और विकराल हो जाएगी। शहर में कुछ स्थानों पर निर्माण कार्य शुरू होने से जाम लगना शुरू हो गया है। इसके लिए ट्रैफिक का बिना प्लान तैयार किए ही काम शुरू कर दिया गया है। इसके चलते लोग हाईवे, सíवस रोड, गली मोहल्लों में जाम से जूझ रहे हैं। मंगलवार को दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की टीम ने कई स्थानों पर जाम की स्थिति का जायजा लिया।

8 महीने बाद शुरू हुआ काम

आईएसबीटी पर 8 महीने से बंद पड़ा काम फिर शुरू कर दिया गया है। अब उसे पूर्व के स्थान से विस्थापित कर पीछे की ओर हटाया गया है। इसके चलते आधे किमी। से भी ज्यादा आगरा-सिकंदरा हाईवे को ब्लॉक कर दिया गया है। इसके चलते सíवस रोड पर जाम की स्थिति पैदा हो गई है। धूल के गुबार के बीच लोगों को घंटों जाम से जूझना पड़ रहा है। इसके लिए कोई ट्रैफिक प्लान भी तैयार नहीं किया गया है। एनजीटी के स्पष्ट निर्देश हैं कि एनएचएआई कोई भी निर्माण कार्य करे, तो उसको बेरीकेट कर धूल पर पानी का छिड़काव कराना सुनिश्चित करें। इसके बाद ही काम शुरू करें। लेकिन मानकों को ताक पर रखकर एनएचएआई द्वारा कार्य कराया जा रहा है।

100 मी। के दायरे पर थी रोक

दिसंबर 2019 में आईएसबीटी के पास प्रस्तावित फ्लाईओवर को 30 करोड़ की लागत से डेढ़ वर्ष में तैयार किया जाना था। जनवरी-फरवरी में काम शुरू किया गया, तो एएसआई ने 100 मी। के दायरे में निर्माण कार्य पर रोक लगा दी। इस दौरान एनएचएआई ने आधा किमी। हाईवे पर अपना प्रोजेक्ट मैटेरियल डालकर ब्लॉक कर दिया। इसके बाद कई दौर की मीटिंग एएसआई और एनएचएआई के बीच मीटिंग हुई, लेकिन बात नहीं बन सकी। इसके बाद 24 मार्च से लॉक-डाउन शुरू हो गया। इसके बादक ाम आगे नहीं बढ़ सका। इस दौरान हाईवे पर गढ्डा खोद दिया गया था। अब एएसआई के मॉन्यूमेंट से पीछे हटाकर फ्लाईओवर पर काम शुरू कर दिया गया है।

काम में हो रही लापरवाही

एनएचएआई ने पहले जो काम कराया, वहां प्रोजेक्ट मैटेरियल भी डाल दिया था। गढ्डा खोदकर हाईवे को ब्लॉक कर दिया था। अब दूसरी जगह काम शुरू किया गया है, लेकिन पीछे पड़े अवरोधक को हटाया नहीं गया है। आगे और अवरोध पैदा कर दिया गया है। इसके चलते जाम की स्थिति पैदा हो रही है। इसके लिए कोई ट्रैफिक प्लान भी तैयार नहीं किया गया है।

पचकुइयां पर गल्ली-मोहल्लों में जाम

पचकुइयां स्थित रेलवे पुल पर मरम्मत के चलते एमजी रोड टू को आठ नंवबर तक के लिए बंद किया गया है। इसके चलते सोरो कटरा शाहगंज की गली- मोहल्लों में हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। लोगों को 5 मिनट के रास्ते को तय करने में 30 मिनट का समय लग रहा है। इसके लिए भी न तो रूट डायवर्ट किया गया है। न ही कोई नोटिस बोर्ड रूट डायवर्जन का लगाया गया है। इसके चलते पब्लिक को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ग्वालियर रोड की हालत जर्जर, जाम

सेवला से रोहता तक ग्वालियर रोड की हालत जर्जर हो चुकी है। एक तो सड़क के पूरी तरह से टूटने के कारण पहले से वन साइड ट्रैफिक संचालित हो रहा है। इसके चलते वहां कई हादसे हो चुके हैं। अब पीडब्ल्यूडी द्वारा एक ओर नाले खुदाई का काम शुरू किया गया है। इसके चलते डेढ़ किमी। के दायरे में हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। इस ओर कोई देखने वाला नहीं है। इस बारे में पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता योगेश पवार ने बताया कि जो सड़कें टूटी, है, या जर्जर हालत में उनके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है।

बॉक्स में

इसलिए तैयार किया गया प्रस्ताव

आईएसबीटी पर फ्लाईओवर का प्रस्ताव इसलिए तैयार किया गया

आईएसबीटी पर बसों के आवागमन के चलते भीड़ रहती है।

आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती थी।

कई बार सड़क हादसे में दर्जनों लोगों की जान जा चुकी हैं।

जाम से छुटकारा दिलाने के उद्देश्य से इस प्रोजेक्ट को तैयार किया गया।

ये आ रही दिक्कत

- सड़क ब्लॉक होने से जाम लग रहा है।

- रॉन्ग साइड से वाहन गुजर रहे हैं

- हाईवे की गिट्टियां उखड़ आई हैं

- धूल उड़ती रहती है।

वर्जन-

आईएसबीटी के पास फ्लाईओवर पर काम शुरू कर दिया गया है। जाम किस कारण लग रहा है। मैं इसको चेक करवा लेता हूं। जो पीछे का अवरोधक है। उन्हें हटाया जाएगा। इससे जाम की स्थिति पैदा नही हो। इसके लिए काम किया जाएगा।

मनोज बंसल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआई, आगरा-दिल्ली सेक्शन

वर्जन -

इसके लिए ट्रैफिक प्लान तैयार कर उसको लागू किया जाएगा। वैसे हमने ट्रैफिक के संचालन के लिए ड्यूटी लगाई हुई हैं। पचकुइयां पर दिक्कत आ रही है तो उसको भी दिखवाया जाएगा। अब भगवान टॉकीज पर व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है।

हरीश चंद, टम्टा सीओ ट्रैफिक आगरा

Posted By: Inextlive