-दंगा नियंत्रण उपकरणों के साथ मिश्रित आबादी में पुलिस मुस्तैद

-अतिसंवेदनशील इलाकों में सुबह से देर-रात तक चली चेकिंग

आगरा। अयोध्या राम जन्मभूमि पूजन को लेकर मंगलवार को शहर में अलर्ट रहा। मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस फोर्स की तैनाती रही। वहीं आला अधिकारी मौका मुआयना करते नजर आए। अतिसंवेदनशील इलाकों में एलआईयू की टीम शहर के प्रमुख चौराहों पर मुस्तैद रही। इस अवसर पर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने शहर के अति संवेदनशील इलाके महावीर नाला, मंटोला तिराहा, सदर भट्टी, हींग की मंडी तिराहा पर पुलिस फोर्स का रियलिटी चेक किया।

ऑन रोड चेकिंग के दिए निर्देश

मंगलवार को सुबह से पुलिस अलर्ट मोड पर नजर आई। एसएससी बबलू कुमार द्वारा सुबह से ही सभी थाना प्रभारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए थे। आदेश का पालन करते हुए सभी जनपद के थानाध्यक्ष ऑन रोड आकर चेकिंग करने लगे। इस दौरान बैरीकेटिंग को लगाकर वाहन को रोकने और उनको चेक करने के बाद ही जाने दिया गया। इस दौरान सíकल के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में शांति व्यवस्था का जायजा लेते नजर आए।

सदरभट्टी चौराहादोपहर 12.45 बजे

दंगा नियंत्रण उपकरणों से लैस रही पुलिस

मिश्रित आबादी वाले इलाके सदरभट्टी एरिया पर दंगा नियंत्रण उपकरणों के साथ पुलिसकर्मी मुस्तैद रहे। चौराहे से यह रास्ता अति संवेदनशील क्षेत्र मंटोला के लिए जाता है। यहां पुलिसकर्मी खड़े होकर बैरीकेटिंग पर चेकिंग कर हर वाहन चालक से पूछताछ कर रहे थे। इस दौरान थाना प्रभारी मंटोला श्याम सिंह पीरवान क्षेत्र का जायजा लेते नजर आए। उन्होंने सभी पुलिसकíमयों को मुस्तैद रहने के आदेश दिए। वहीं संदिग्ध वाहन चालकों की चेकिंग करने के लिए कहा। इस पर चौराहे पर अलर्ट पुलिसकíमयों ने वाहनों को चेक करना शुरू कर दिया। यह सिलसिला देर -शाम तक चलता रहा।

हींग की मंडी तिराहादोपहर 2.15 बजे

बैरीकेटिंग से होकर गुजरे वाहन

हींग की मंडी तिराहे पर पुलिस बूथ में पुलिसकर्मी बैठे नजर आए। जहां कुछ देर बाद उन्होंने बैरीकेटिंग लगाकर वाहनों को चेक करने के साथ संदिग्ध लोगों को तलाशी ली। इस संबंध में किसी भी तरह की चूक नहीं होने के आदेश दिए गए हैं। वहीं पुलिसकíमयों को मुस्तैद रहने के लिए कहा गया है। साथ ही ऐसे लोगों पर भी पाबंदी लगाने के लिए कहा गया है, जो जश्न का माहौल सार्वजनिक स्थानों पर मनाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे लोगों पर निगरानी रखी जा रही थी।

मंटोला तिराहादोपहर 2.34 बजे

मंटोला पर भी अलर्ट

मंटोला तिराहे पर पुलिसकर्मी अलर्ट रहे। वहां क्षेत्रों के असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही थी, जिससे बाद में किसी प्रकार की असुविधा न हो। क्षेत्र में इलाके में अधिकारियों के दिशा निर्देश पर धर्मस्थल को भी प्वॉइंट बनाया गया है, जहां पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

दोपहर 2.45 बजे

मीरा हुसैनी पर नहीं मिली पुलिस

मंगलवार को मीरा हुसैनी तिराहे पर पुलिसकर्मी मौजूद नहीं मिले, इस दौरान सभी वाहन चालक आसानी से आवागमन कर रहे थे। इस क्षेत्र को भी अति संवेदनशील इलाके में शामिल किया गया है। यहां बैरिकेडिंग लगाई गई है, जिससे किसी भी आने जाने वाले को बैरीकेटिंग से होकर गुजरना पड़े। लेकिन मंगलवार दोपहर को पुलिस फोर्स नहीं होने से बिना रोक टोक के लोग वहां से निकल रहे थे।

बुधवार को भी मंगलवार की तरह पुलिस अलर्ट रहेगी। शहर में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी थाना प्रभारियों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, कि वह अपने इलाकों में शांति व्यवस्था बनाए रखें। अतिसंवेदनशील इलाकों में दंगा नियंत्रण उपकरण के साथ फोर्स की तैनाती रखी है, जिससे किसी प्रकार की अव्यवस्था न पैदा हो।

बबलू कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive