-छेडछाड़ की घटना की सूचना पर मौके के स्थिति भी हो सकेगी रिकॉर्ड

-स्कूल, कॉलेज के साथ मिश्रित आबादी वाले इलाकों में भी मनचलों पर नजर

आगरा। छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा मिशन शक्ति अभियान हर जिले में चलाया जा रहा है। ताजनगरी में भी मिशन शक्ति के तहत एंटी रोमियो स्क्वॉयड को बॉडीवॉर्न कैमरे से लैस किया जा रहा है। ऐसे में मनचलों पर शिकंजा कसने के लिए फूलप्रूफ इंतजाम किए गए हैं। एंटी रोमियो स्क्वॉयड की टीम में ट्रेंड पुलिसकर्मी बॉडीवॉर्न कैमरे के जरिए मॉनीटरिंग कर अधिकारियों को अपने कार्य की रिपोर्ट दे सकेंगे। वहीं शासन को भी महिलाओं से जुड़े हर एक मामले की रिपोर्ट दी जा रही है।

कंप्लेंट पर तत्काल पहुंचेगी एंटी रोमियो, मिलेगी हेल्प

महिला उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए कंट्रोल रूम पर सूचना मिलने पर एंटी रोमियो स्क्वॉयड तत्काल मौके पर पहुंचेगा। टीम वर्दी में फिट बॉडी वॉर्न कैमरे में मौके के स्थिति रिकॉर्ड कर सकेंगे। इसके साथ खुद के द्वारा की गई मौके पर कार्रवाई भी कैमरे में रिकॉर्ड हो जाएगी। कार्रवाई के दौरान यह वीडियो रिकॉर्डिग साक्ष्य के रूम में भी इस्तेमाल की जाएगी। अक्सर देखा गया है कि कंट्रोल रूम पर कंप्लेंट करने के बाद शिकायकर्ता बाद में अपनी बात से मुकर जाते हैं। ऐसे पुलिस के सामने आरोपी पर कार्रवाई करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन, बॉडीवॉर्न कैमरे में रिकॉर्ड घटनास्थल के मूवमेंट से वादी के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकेगी।

मोहल्लों में भी नजर

एंटी रोमियो सेल का गठन महिला और युवतियों से उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए किया गया है। यह स्क्वॉयड स्कूल और कॉलेजों के बाहर ही नहीं बल्कि मोहल्लों और बस्तियों में भी अपनी नजर रखेगा, जिससे छेड़छाड़ की घटनाओं पर अंकुश लग सके।

डयूटी से पहले वर्दी में फिट होंगे बॉडी वॉर्न

एंटी रोमियो स्क्वॉयड की टीम में बॉडीवॉर्न कैमरे डयूटी से पहले वर्दी में फिट किए जाएंगे। ऐसे में कैमरों को बीच में नहीं उतारा जा सकेगा। ड्यूटी शुरू होने से ड्यूटी खत्म होने तक वर्दी में कैमरे फिट रहेंगे। इस दौरान एंटी रोमियो के मूवमेंट की भी मॉनीटरिंग अधिकारियों द्वारा की जा सकेगी। इस प्रक्रिया से महिलाओं और युवतयों के साथ होने वाली छेड़छाड़ की घटनाओं में पारदर्शिता बनी रहेगी।

जिले में कमान संभालेंगी 28 टीमें

शहर और देहात के इलाकों में एंटी रोमियो स्क्वॉयड की 28 टीमों को मुस्तैद रखा गया है। ये टीमें शहर और देहात में बनाए गए प्वाइंट्स पर ही मूवमेंट करेंगी। टीम में 168 महिला और पुरुष पुलिसकíमयों को नियुक्त किया गया है। इससे पहले एसएसपी के दिशा निर्देश पर मनचलों से निपटने के लिए महिलाओं को ट्रेंड किया गया है।

एंटी रोमियो के लिए चयनित प्वाइंट्स

108

एंटी रोमियो की टीम

28

एंटी रोमियो में टीम के सदस्य

168

एंटी रोमियो स्क्वॉयड को ट्रेंड किया गया है। उनको इस बार बॉडी वॉर्न कैमरे दिए जा रहे हैं, इससे मौके पर वास्तविक मूवमेंट कैमरे में कैद हो सकेगा। मनचलों पर आसानी से कार्रवाई की जा सकेगी। टीम की भी मॉनीटरिंग की जा सकेगी।

बबलू कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive