-पहले हुआ दोनों पक्षों में समझौता फिर लिखाया मुकदमा

-परिजनों ने यूपी 112 पर दी थी दुष्कर्म की सूचना, रात में हुआ समझौता

-थाना सदर पुलिस ने आरोपी को भी रात को ही छोड़ा

आगरा: सदर में नौवीं की एक छात्रा के साथ दुष्कर्म के प्रयास में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। शनिवार रात डायल 112 पर घटना की जानकारी के बाद पुलिस ने एक आरोपी को हिरासत में भी ले लिया था। किंतु देर रात समझौते के बाद पुलिस ने उसे छोड़ दिया। रविवार सुबह घटना के तूल पकड़ने के बाद पुलिस ने दोपहर तक दुष्कर्म की कोशिश और पाक्सो एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज किया। संवेदनशील घटना पर थाना पुलिस की असंवेदनशीलता का भी पुलिस अधिकारियों ने संज्ञान लिया है।

शनिवार रात हुई वारदात

जानकारी के मुताबिक सदर क्षेत्र में रहने वाली 16 वर्षीय छात्रा के परिजनों ने शनिवार रात 8:29 बजे यूपी 112 पर काल करके दुष्कर्म की सूचना दी थी। उनका कहना था कि दोपहर 12 बजे देवरी रोड निवासी नौवीं की छात्रा अपने साथी छात्र के घर कापी लेने आई थी। छात्र के माता-पिता कहीं बाहर गए थे। उसकी बहन को¨चग के लिए गई थी। छात्रा इसी बीच वहां पहुंची। आरोपी ने छात्रा के घर पहुंचने के बाद अपने दोस्त को भी बुला लिया। इसके बाद छात्रा से घिनौनी हरकत की। दोस्त ने मोबाइल से वीडियो बनाया। छात्रा ने घर जाकर अपने परिजनों को इसकी जानकारी दी।

पुलिस ने पकड़ा आरोपी, छोड़ा

रात 8:30 बजे परिजनों ने पुलिस को सूचना दे दी। जिस पर यूपी 112 की पीआरवी पर तैनात पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। छात्रा के परिजनों ने उन्हें पूरी बात बताई। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने आरोपी को पकड़ लिया। उसे लेकर सदर थाने पहुंच गए। रात 11 बजे पीडि़ता के परिजन थाना सदर में तहरीर देने पहुंचे। मगर, पुलिस ने उन्हें बदनामी का डर दिखाकर समझा दिया। जिसपर वे लिखकर दे गए कि कार्रवाई नहीं चाहते हैं। पीडि़ता के परिजनों के कथित समझौते की बिना पर पुलिस ने आरोपी को छोड़ दिया।

मामला तूल पकड़ा तो दर्ज किया मुकदमा

रविवार सुबह मामला तूल पकड़ा तो अधिकारी सक्रिय हो गए। इसके बाद पुलिस ने पीडि़ता के परिजनों से तहरीर लेकर मुकदमा दर्ज कर लिया। एफआईआर, दुष्कर्म की कोशिश और पाक्सो एक्ट की धाराओं में दर्ज किया गया है। इंस्पेक्टर सदर जितेंद्र कुमार का कहना है कि पीडि़ता के कोर्ट में बयान कराने के बाद आरोपी की गिरफ्तारी की जाएगी।

---

पुलिस ने नहीं ली तहरीर

संवेदनशील वारदात पर थाना सदर पुलिस का असंवेदनशील रवैया उजागर हुआ है। छात्रा से घिनौनी हरकत के मामले को पुलिस दबाने के प्रयास में थी। सुबह पुलिस का कहना था कि पीडि़त ने तहरीर नहीं दी, जबकि पीडि़ता के परिजनों का आरोप है कि रात में तहरीर लेने के बजाय पुलिस ने दबाव बनाकर समझौते पर दस्तखत करा लिए। प्रकरण मीडिया में आने के बाद थाना पुलिस ने पीडि़त से तहरीर लेकर मुकदमा लिखा। हालांकि वहीं पीडि़त परिवार का कहना है कि पुलिस ने आरोपी के खिलाफ दर्ज मुकदमें में धाराओं में भी खेल किया है। एसपी सिटी रोहन पी बोत्रे का इस संबंध में कहना है कि प्रकरण की जांच कर कार्यवाई की जाएगी और पीडि़ता को न्याय मिलेगा।

Posted By: Inextlive