-15 सेक्टर और छह जोन में बांटा गया शहर, सभी में मजिस्ट्रेट और सीओ किए गए तैनात

-आज इंटरनेट सेवाएं हो सकती हैं बंद, 11 नवंबर तक प्राइमरी से महाविद्यालय भी रहेंगे बंद

आगरा। अयोध्या मामले पर शनिवार को आ रहे फैसले को लेकर पुलिस प्रशासन ने शुक्रवार रात अलर्ट जारी कर दिया। शहर में सेक्टर स्कीम लागू कर दी। बैरियर लगाकर चेकिंग भी शुरू हो गई। देर रात तक मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस फोर्स के साथ अधिकारी गश्त करते रहे। सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद रहेंगे। पुलिस प्रशासन शनिवार को इंटरनेट सेवाएं भी बंद करा सकता है।

अयोध्या मामले पर कोर्ट का फैसला आने से पहले पुलिस प्रशासन काफी दिनों से तैयारी में लगा था। शहर में मुहल्ला सभा के साथ ही अधिकारी मिश्रित आबादी वाले इलाकों में शांति समितियों की बैठक कर रहे थे। शुक्रवार को भी शहर भर में पुलिस प्रशासन ने समाज के लोगों के साथ बैठकें कीं। शनिवार को फैसला आने की जानकारी मिलते ही रात को पुलिस प्रशासन ने शहर में सेक्टर स्कीम लागू कर दी। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि शहर को 15 सेक्टर और छह जोन में बांटा गया है। यहां मजिस्ट्रेट और क्षेत्राधिकारियों की तैनाती कर दी गई हैं। नौ से 11 नवंबर तक प्राइमरी से महाविद्यालय तक बंद रहेंगे। इंटरनेट सेवा बंद करने पर शनिवार को जरूरत पड़ने फैसला लिया जाएगा। शुक्रवार रात से ही पुलिस ने बैरियर लगाकर चेकिंग शुरू कर दी। देर रात तक अधिकारी मिश्रित आबादी वाले इलाकों में गश्त कर रहे थे।

अफवाह फैलाई तो जाना पड़ेगा जेल

पुलिस सोशल मीडिया पर निगरानी कर रही है। अगर किसी ने सोशल मीडिया पर भ्रामक या भड़काऊ पोस्ट या फोटो डाली तो उसके के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा। एसएसपी बबलू कुमार ने लोगों से अपील की है कि भ्रामक सूचना सोशल मीडिया पर न दें और न ही फॉरवर्ड करें। सूचनाओं को सत्यापित करने करने के बाद ही आगे बढ़ाएं।

सभी अपने मुहल्ले को सही रखें

आइजी ए सतीश गणेश ने कहा है कि सभी प्रबुद्ध लोग अपने मुहल्ले की शांति की चिंता करें। अगर कोई माहौल खराब करने का प्रयास करे तो उसकी सूचना पुलिस को दें। उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मजिस्ट्रेट किए गए तैनात

डीएम एनजी रवि कुमार ने बताया कि शांति व्यवस्था बनाए रखने को छह सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, आठ जोनल और 40 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। डीएम ने लोगों से अपील की कि किसी तरह की अफवाह न फैलाएं। संदिग्ध व्यक्तियों और वस्तुओं की सूचना पुलिस को दें।

ये हैं इंतजाम

- सोशल मीडिया पर निगरानी को साइबर सेल की टीम लगाई गई है।

- सभी मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस के साथ-साथ पीएसी भी तैनात की गई।

- सिविल डिफेंस, डिजिटल वॉलंटियर, पुलिस मित्र समेत समाज के प्रबुद्ध लोगों से पुलिस फोन पर संपर्क में रहेगी।

- इंटरनेट सेवाएं बंद करने पर शनिवार को निर्णय लिया जाएगा।

- प्राइमरी से लेकर महाविद्यालय 11 नवंबर तक बंद रहेंगे।

Posted By: Inextlive