-मौसम को देखते हुए समय में दी गई रियायत, छह अगस्त को दो पालियों में होगी परीक्षा

-केंद्र अधीक्षकों और पर्यवेक्षकों को ऑनलाइन देनी होगी अनुपस्थित परीक्षार्थियों की जानकारी

आगरा: लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा छह अगस्त को बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा दो पालियों में होगी। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए इस बार आधा घंटा की छूट मिलेगी। ये रियायत कोरोना काल और मौसम को देखते हुए है। हालांकि, पाली अपने निर्धारित समय पर ही खत्म हो जाएगी।

जेपी सभागार में हुई मीटिंग

बुधवार को खंदारी परिसर के जेपी सभागार में आगरा, मथुरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज, अलीगढ़ और हाथरस के केंद्र अधीक्षकों, केंद्र निरीक्षकों और पर्यवेक्षकों की बैठक हुई। बैठक में बताया गया कि इस बार परीक्षार्थियों को केंद्र में आने के लिए आधे घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। अगर नौ बजे की पाली में परीक्षार्थी साढ़े नौ बजे आता है तो भी उसकी पाली 12 बजे ही खत्म हो जाएगी। इस बार एक और बदलाव किया गया है। अब तक केंद्र अधीक्षक और पर्यवेक्षक मौखिक रूप से ही अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या दर्ज कराते थे। इस साल उन्हें परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले एक ¨लक भेजा जाएगा। इस ¨लक को खोलने पर एक फार्म नजर आएगा, जिसमें उन्हें अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या फीड करनी होगी। केंद्र अधीक्षकों का फार्म लखनऊ कंट्रोल रूम में जाएगा और पर्यवेक्षकों का आगरा के कंट्रोल रूम में आएगा। यहां से लखनऊ भेजा जाएगा, जहां दोनों फार्मों का मिलान होगा।

परीक्षा की प्रमुख बातें-

- पहली पाली नौ से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से पांच बजे तक

- परीक्षा केंद्र पर 25 परीक्षार्थियों पर एक केंद्र निरीक्षक की ड्यूटी होगी। दो सहयोगी कक्ष निरीक्षक होंगे और एक अतिरिक्त केंद्र निरीक्षक भी होगा। हर परीक्षा केंद्र पर दो पर्यवेक्षक व एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती होगी।

- मास्क अनिवार्य है। कोरोना प्रोटोकाल का होगा पालन।

जिला, केंद्र, परीक्षार्थी

आगरा, 35, 15018

अलीगढ़, 23, 9303

एटा, नौ, 3000

फीरोजाबाद, 15 6130

हाथरस, छह, 2167

कासगंज, सात, 1919

मैनपुरी, 14, 5000

मथुरा, 13, 5857

मीटिंग में ये रहे मौजूद

लखनऊ विश्वविद्यालय से डा। मि¨लद कुमार अग्निहोत्री, अंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा के कुलसचिव संजीव सिंह, एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी, स्थानीय नोडल समन्वयक प्रो। मनु प्रताप सिंह, प्रो। अनिल वर्मा और सभी केंद्र अधीक्षक, केंद्र निरीक्षक व पर्यवेक्षक मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive