- शादी में बारात चढ़ने के दौरान बैंड बाजे बजाए गए तो होगी कार्रवाई

- जाम लगने वाले प्वाइंट्स पर ट्रैफिक पुलिस के साथ रहेगी चौकी पुलिस

आगरा। मंगलवार से वेडिंग सीजन का आगाज हो गया। आज देवोत्थान पर भी सैकड़ों विवाह समारोह का आयोजन शहर में होगा। ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था ठप न हो और प्रशासन की गाइडलाइन को फॉलो कराने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने रणनीति तैयार की है। वहीं, आम लोगों को वैकल्पिक मार्ग भी बताए गए हैं, जिससे इमरजेंसी में घर से निकले लोगों को जाम के झाम से निजात मिल सके।

शहरभर में रहेगी शादियों की धूम

देवोत्थान के अवसर आज बुधवार को बड़ी संख्या में शादियां होना तय की गई हैं। ऐसे में जाम लगने की संभावना है। यातायात पुलिस का कहना है कि शहर में संभलकर निकलने की जरूरत है। अगर, आप बिना वजह घर से निकलते हैं तो खुद जाम का हिस्सा बनेंगे ही, साथ में दूसरों को भी परेशानी हो सकती है। बहुत जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें। इसलिए एक दिन पहले ही ऑप्शन मार्गो की तलाश कर लें।

लॉकडाउन में स्थगित हुई थीं शादियां

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण गर्मी में कई लोगों ने शादियां स्थगित कर दी थीं। इस वजह से इस सहालग में ज्यादा शादियां हैं। ऐसे में जाम से बचना है तो ऑप्शन मार्गो का प्रयोग करना होगा। शादियों को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक चौैराहे पर पुलिस की व्यवस्था की गई है। वहीं ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी वाहनों को नियंत्रित करने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

फतेहाबाद, एमजी रोड से नहीं गुजरेगी बारात

शहर में सबसे अधिक विवाह स्थल फतेहाबाद रोड पर हैं। पंचसितारा होटलों से लेकर बड़े विवाह स्थल इसी रोड पर ही हैं। ऐसे में यहां हर सहालग में जाम की स्थिति रहती है। ताज व्यू तिराहा से जेपी होटल तक पहुंचने में घंटों लग जाते हैं। इसी प्रकार एमजी रोड, पंचकुइयां, शाहगंज, लोहामंडी, न्यू आगरा, मदिया कटरा, जीवनी मंडी, कारगिल चौराहा, बोदला, कालिंदी विहार, घटिया आजम खां, मधुनगर, सिर की मंडी, जीवनी मंडी, फुब्बारा, काला महल, छत्ता, जीवनी मंडी आदि जगहों पर भीषण जाम हो जाता है। लोगों को समारोह में पहुंचने में घंटों लग जाते हैं। इसके कारण इस बार फतेहाबाद रोड और एमजी रोड से बारात गुजारने को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है।

नियमों का पालन न करने पर कार्रवाई

बुधवार से शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है। इसके चलते पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने गाइडलाइन भी जारी कर दी र्ह। नियम कानून का पालन न करने पर पुलिस की कार्रवाई भी हो सकती है। ऐसे में कोरोना वायरस से सावधान रहने के साथ ही लोगों ने अपनों के शादी समारोह में शिरकत करने के लिए पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है। वहीं अधिकतर परिवार में बच्चे और बुजुर्गो को कार्यक्रमों से दूर रखा जा रहा है।

ये बताए वैकल्पिक मार्ग

फतेहाबाद रोड पहुंचने के लिए माल रोड से राजपुर चुंगी, सौ फुटा रोड होते हुए फतेहाबाद रोड पर पहुंचा जा सकता है।

मारुति एस्टेट, बोदला क्षेत्र के लोग कोठी मीना बाजार रोड की बजाय आवास विकास, खंदारी होते हुए एमजी रोड पर आ सकते हैं।

साकेत कॉलोनी, जयपुर हाउस, पांडव नगर के लोग गढ़ी भदौरिया होकर आवास विकास से मदिया कटरा रोड पर आ सकते हैं। पुष्पांजलि हॉस्पिटल के सामने जाम होने की स्थिति में सेंट जोंस की ओर जाने वाले लोग न्यू राजामंडी और सूरसदन की ओर जाने वाले आरबीएस डिग्री कॉलेज की तरफ से जा सकते हैं।

पुलिस-प्रशासन ने जारी की गाइडलाइन

एमजी रोड, फतेहाबाद रोड पर बारात चढ़ाने की नही अनुमति।

रोड पर बैंड-बाजों पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है।

मैरिज होम पर बैंड-बाजे बजवाए जा सकते हैं।

यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए जगह-जगह ट्रैफिक पुलिस के साथ थाने-चौकी की पुलिस रहेगी मौजूद।

शहर के कई स्थानों पर जाम की समस्या रहती है। ऐसे स्थानों को चिह्नित कर ट्रैफिक पुलिस को लगाया गया है।

यह प्वॉइंट्स किए गए चिह्नित

एमजी रोड, पंचकुइयां, शाहगंज, लोहामंडी, न्यू आगरा, मदिया कटरा, जीवनी मंडी, कारगिल चौराहा, बोदला, कालिंदी विहार, घटिया आजम खां, मधुनगर, सिर की मंडी, जीवनी मंडी, फुव्वारा, काला महल, छत्ता, जीवनी मंडी

एमजी रोड और फतेहाबाद रोड पर हर बार शादियों के दौरान जाम रहता है। इसको लेकर सड़क पर वाहन खड़ा नहीं होने दिया जाएगा। अगर कोई वाहन सड़क पर मिलता है तो उसका चालान किया जाएगा। उस वाहन को सीज कर दिया जाएगा। वहीं जाम की समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस को अलर्ट किया गया है।

प्रशांत कुमार, एसपी ट्रैफिक

मैरिज होम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शासन की गाइडलाइन के अनुसार हॉल को सेनेटाइज कराया गया है। वहीं समारोह में शामिल होने के लिए आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।

पुनीत, होटल सागर रत्ना

Posted By: Inextlive