रोज 3000 कॉल 5 प्रतिशत ब्याज पर लोन का झांसा

-लोन के नाम पर फाइल चार्ज वसूल कर की जाती है ठगी

-मेट्रो और बड़ी कंपनी में नौकरी का हवाला देकर देते हैं झांसा

आगरा: नौकरी और लोन के नाम पर ठगी करने वाला गैंग शहर में सक्रिय है। गैंग में शामिल युवतियां लोगों को शिकार बनाकर ठगी कर रही हैं। यह गैंग आगरा एसटीएफ की रडार पर है। अब तक दो गैंग के पांच शातिरों को गिरफ्तार किया गया है।

शहर के कॉल सेंटर से कॉल

सस्ते ब्याज का झांसा देकर देश के दूसरे राज्यों के लोगों से ठगी की जाती है। शनिवार को एसटीएफ ने पकड़े गैंग से पूछताछ पर पता चला कि शातिर दूसरे राज्यों के डाटा को खरीदते थे, इसके बाद कॉल सेंटर से उनको सस्ते ब्याज का झांसा देकर कॉल करते थे, लोन के लिए दस्तावेजों के साथ फाइल चार्ज भी ऑनलाइन पेमेंट के जरिए वसूल करते थे।

युवतियों को मिलता है कॉल का टारगेट

एसटीएफ ने बताया कि गैंग में युवतियां ठगी के लिए कॉल करती थीं। इस काम के लिए उन्हें सैलरी मिलती थी। हालांकि युवतियां यह भी जानती हैं कि वह ठगी का काम कर रही है। एक युवती एक दिन में 300 कॉल करती थी। इस हिसाब से कॉल सेंटर से एक दिन में करीब तीन हजार से अधिक कॉल होती थी। उनके पास से मिले रजिस्टर में एक हजार से ज्यादा नाम शामिल हैं। दस रजिस्टर में ही करोड़ों रुपए की ठगी का हिसाब था।

आधा दर्जन से अधिक गैंग चिन्हित

लोन और नौकरी के नाम पर ठगी की वारदात को करने वाले गैंग के शातिर प्राप्त डाटा के जरिए कॉल करते हैं, वहीं सोशल मीडिया पर एक्टिव गैंग के सदस्य लोन के लिए जरुरतमंदों का प्रोफाइल खंगालते हैं। वह फोन कॉल के जरिए पूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं। गैंग के एक्टिव शातिर दूसरे राज्यों के लोगों को टारगेट करते थे। लोगों को ग्लोबल लोन फाइनेंस और स्टार फाइनेंस की तरफ से सिर्फ 5 या 6 फीसदी ब्याज दर पर पर्सनल लोन देने की बात करते थे। ऐसे में जो लोग उनके झांसे में आते थे, उनसे फीस और अन्य चार्ज के नाम पर ठगी करते थे.एसटीएफ ने इस मामले में आठ गैंग चिन्हित किए गए हैं।

फर्जी आईडी पर सिम और बैंक खाता

पुलिस के अनुसार, आरोपी फर्जी आईडी पर सिम के साथ-साथ बैंक अकाउंट भी खुलवाते थे। अभी तक उनके पास से कुछ ही अकाउंट की जानकारी मिली है। आगे इस मामले में जांच जारी है। एक अकाउंट में ही तीन महीनों में लाखों रूपए का ट्रांजेक्शन हुआ है। एसटीएफ ने पकड़े गए शातिरों से पूछताछ में गैंग के अन्य सदस्यों के बारे में जानकारी हासिल की है।

वर्जन

लोन और नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले शातिर कॉल करते समय फर्जी आईडी का इस्तेमाल करते हैं। पकड़े गए दो गैंग के शातिरों से दूसरे गैंग के बारे में जानकारी की गई थी, इसकी जांच की जा रही है। जल्द ही गैंग के दूसरे सदस्यों को गिरफ्तार किया जाएगा।

राकेश कुमार, एडिशनल एसपी, एसटीएफ

ठगी करने वाले गैंग पर कार्रवाई

-अब तक चिन्हित किए गैंग

10

-एसटीएफ ने ट्रेस किए गैंग

02

-तलाश किए जा रहे गैंग

08

-एक गैंग में एक्टिव शातिर

15

-पकड़े गए शातिर

05

Posted By: Inextlive